पीएम मोदी ने 1 अक्टूबर के लिए देशवासियों को दिया टास्क, जानें क्या?

KNEWS DESK… देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में  पीएम मोदी ने आगामी 1 अक्टूबर के लिए बड़ा और अहम ऐलान किया है. इसके तहत लोगों को 1 अक्टूबर को सुबह ठीक 10 बजे स्वच्छता अभियान से जुड़ना होगा. यह अपील पीएम मोदी ने रविवार को सुबह 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद अपने संबोधन में की.

दरअसल, पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे स्वच्छता अभियान के लिए एक जुट होना होगा और सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ खुद को भी साफ-सफाई के प्रति समर्पित करना होगा. इसके साथ ही यह अभियान पूरे महीने चलेगा. पीएम मोदी ने लोगों को खादी के प्रति समर्पित होने की भी अपील की.

पीएम करते रहे हैं खादी अपनाने की अपील 

जानकारी के लिए बता दें कि दो वर्ष पहले भी पीएम मोदी गांधी जयंती पर खादी खरीदने का रिकॉर्ड बनाने की अपील कर चुके हैं. तब उन्होंने कहा था कि दिल्ली के खादी शो रूम में एक करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हुआ. 2 अक्टूबर बापू की जयंती पर एक नया रिकॉर्ड बनाएं। यह अपील उन्होंने दो वर्ष पहले की थी. कुछ इसी तरह की अपनी उन्होंने 24 सितंबर को भी की. वहीं, इससे पहले 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद उन्होंने कहा कि देश में आधुनिक कनेक्टिविटी विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की यह गति और स्केल 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मैच कर रही हैं और यही आज का भारत चाहता भी है.

इसी संदर्भ में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 9 वर्षों में रेलवे सिस्टम में अभूतपूर्व परिवर्तन किया है. आज स्टेशन साफ हैं. नई सुविधाएं दी जा रही हैं. देशभर में रेलवे स्टेशनों की पुरानी व्यवस्था को बदलकर आज की और भविष्य की जरूरतों के अनुसार नवनिर्माण किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ महीनों पहले अमृत भारत स्टेशन की 508 स्टेशन का भूमिपूजन किया था.

About Post Author