स्वतंत्रता दिवस पर 9 करोड़ ग्रामीणों को मिलेगा बड़ा तोहफा, योगी सरकार ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

KNEWS DESK- योगी सरकार भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने जा रही है। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत UP के 9 करोड़ ग्रामीणों को नल से जल का तोहफा दिया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के दिन UP  के डेढ़ करोड़ से अधिक घरों तक नल से जल की सप्लाई शुरू हो जाएगी। यह पहला मौका होगा जब राज्य के आधे से ज्यादा ग्रामीण परिवारों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इतनी बड़ी सौगात मिलेगी।

आपको बता दें कि देश इस साल 77वां  स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। जहां स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल जीवन मिशन की ‘हर घर जल योजना’ से यूपी के 9 करोड़ ग्रामीणों को नल से जल का तोहफा देकर यादगार बनाएगी। वहीं पानी के लिए मीलों का सफर तय करने वाली महिलाओं को भी राहत मिलेगी। इससे महिलाओं को पानी लेने के लिए मीलों तक सफर नहीं करना पड़ेगा। इतनी ही नहीं राज्य सरकार की पहल पर स्वच्छ पेयजल मिलने से न केवल ग्रामीणों के स्वास्थ्य में सुधारआएगा बल्कि उनका जीवन स्तर भी काफी बेहतर होगा नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने की तैयारियों की समीक्षा की है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए कि नल कनेक्शन देने की गति कम नहीं होनी चाहिए।

9 करोड़ लोगों को मिलने जा रही ये सौगात

जानकारी के लिए बता दें कि जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि आजादी के अमृत महोत्सव साल में 9 करोड़ लोगों को मिलने जा रही ये सौगात सरकार की बड़ी उपलब्धि है। जल जीवन मिशन की शुरुआत 15 अगस्त 2019 में की गई थी तब UP में केवल 1.97 प्रतिशत  परिवारों में नल से जल की सुविधा थी।  लेकिन 4 सालों में योगी सरकार ने तेजी से काम करते हुए इसे 56.83 प्रतिशत ग्रामीणों तक पहुंचा दिया है। बड़ी आबादी होने के बावजूद भी आज UP देश में हर दिन सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य है।

हर घर झंडा अभियान में हिस्सा लेने की अपील- PM मोदी

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिन गोरखनाथ मंदिर परिसर में  तिरंगा फहराकर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी।  इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की थी कि अपने घर ऑफिस में तिरंगा फहराकर आजादी के अमृत महोत्सव में हिस्सा लें। वहीं PM मोदी ने भी लोगों से हर घर झंडा अभियान में हिस्सा लेने की अपील की है। इस बीच योगी सरकार ने इस साल  5 करोड़ झंडे फहराने का लक्ष्य तय किया है। पिछले साल राज्य में 5.25 करोड़ झंडे फहराए गए थे।

About Post Author