बिकरूकांड के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पुलिसकर्मियों को 15 अगस्त के मौके पर किया जाएगा सम्मानित, वीरता पदक से नवाजेंगे सीएम योगी

KNEWS DESK… स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर यूपी सरकार ने प्रदेश की कानून-व्यवस्था के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को सम्मानित करने का मन बनाया है. बताया जा रहा है कि 15 अगस्त के मौके पर 21 पुलिसकर्मियों को मुख्यमंत्री वीरता पदक और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. इसके अलावा अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने वाले अधिकारियों को भी गृहमंत्री सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. इन पुलिसकर्मियों में बिकरू कांड में कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे और अमर दुबे को मुठभेड़ में मार गिराने वाले भी शामिल हैं.

दरअसल आपको बता दें कि 2 जुलाई 2020 की रात कानपुर के बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस टीम पर फायरिंग की गई थी. जिसमें बिल्हौर सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे. इस कांड ने उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश को हिलाकर रख दिया था. इस घटना के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए विकास दुबे समेत गैंग के आधा दर्जन लोगों को मुठभेड़ में मार गिराया और बिकरू कांड में शामिल दर्जनों आरोपियों को जेल भेजा गया. विकास दुबे का भतीजा अमर दुबे भी मुठभेड़ में मारा गया.

जानकारी के लिए बता दें कि अब तीन साल बाद इस घटना पर सख्त कार्रवाई करने वाली टीम को 15 अगस्त को सम्मानित किया जायेगा. बता दें कि सम्मानित होने वाली टीम में शामिल पुलिसकर्मियों की सूची जारी कर दी गई है. इस सूची में हमीरपुर के चार पुलिसकर्मियों के भी नाम हैं. उन्होंने गैंगस्टर विकास दुबे के भतीजे अमर दुबे का एनकाउंटर किया था. उनके नाम इस प्रकार हैं- निरीक्षक मनोज कुमार शुक्ला, उप निरीक्षक प्रमोद कुमार सिंह, कांस्टेबल पंकज कुमार और कप्तान सिंह. इसके अलावा एसटीएफ के सिपाही विकास कुमार, उपनिरीक्षक राकेश कुमार सिंह चौहान, अजय कुमार चौधरी, सिपाही हरिओम सिंह का नाम भी चयनित किया गया है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यूपी के दस पुलिस अधिकारियों को उनकी उत्कृष्ट विवेचना के लिए ‘गृह मंत्री सम्मान’ पदक से सम्मानित किया जाएगा. जिसमें गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले आतंकी मुर्तजा के खिलाफ केस की विवेचना करने वाले तत्कालीन पुलिस उपाधीक्षक संजय वर्मा और एटीएस के सब इंस्पेक्टर अरविंद कुमार का नाम भी शामिल है.

About Post Author