दिल्ली जा रहे 147 लोगों को हिरासत में लिया गया- किसान नेता सरवन सिंह पंढेर

KNEWS DESK- किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली जा रहे करीब 147 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया। पंढेर ने कहा, ”सरकार ने कहा था कि हम ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के बिना भी विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन अब जब उन्हें हिरासत में लिया गया है, तो यह संकेत देता है कि सरकार हमें दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने की बिल्कुल भी अनुमति नहीं देगी.”

8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दोनों बॉर्डर पर बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहेंगी। किसान नेता ने कहा, 10 मार्च को रेल रोको आंदोलन में पंजाब के 22 जिलों से लोग आएंगे। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत सिंह दल्लेवाल ने रविवार को देश भर के किसानों से 6 मार्च को विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली पहुंचने का आह्वान किया था, जबकि उन्होंने समर्थन में 10 मार्च को चार घंटे का ‘रेल रोको’ देशव्यापी आह्वान भी किया था।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए किसानों द्वारा ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं।

आपको बता दें कि दोनों मंचों ने फैसला किया कि जहां पंजाब और हरियाणा के किसान शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर चल रहे आंदोलन का समर्थन करना जारी रखेंगे, वहीं अन्य राज्यों के किसानों और खेत मजदूरों को 6 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन के लिए दिल्ली पहुंचना चाहिए।

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि “सरकार ने कहा था कि हम ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के बिना भी विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन अब जब उन्हें हिरासत में ले लिया गया है, तो यह संकेत मिलता है कि सरकार हमें दिल्ली में विरोध करने की अनुमति नहीं देगी।”

“अब तक करीब 147 लोगों को हिरासत में लिया गया है. हजारों की संख्या में किसान राजस्थान से आने वाले थे, राजस्थान के 100 से ज्यादा नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया, जो लोग दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचे उन्हें भी हिरासत में लिया गया.”

“बिहार और अन्य स्थानों से समूह आने वाले थे, हम उनसे संपर्क नहीं कर सके, हम आज उनके बारे में जानेंगे, तस्वीर आज स्पष्ट होगी।”

ये भी पढ़ें-  मनी लॉन्ड्रिंग मामला: ईडी ने कानपुर में सपा विधायक इरफान सोलंकी के ठिकानों पर की छापेमारी

About Post Author