WHO ने कोरोना को लेकर फिर दी चेतावनी, कहा- गलत जानकारियों के कारण बढ़ रहे हैं मामले

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के मामलों में बीतें कुछ दिनों से गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से दुनिया के अनेक हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। चीन, हांगकांग, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, यूरोपीय देशों में कोरोना का संक्रमण नए सिरे से फैलने लगा है।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख टेक्निकल अधिकारी मारिया वान केरखोव ने कहा है कि गलत सूचनाओं का प्रसार सहित कई ऐसे कारक हैं, जिनके कारण ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

महामारी खत्म होने का फैलाया जा रहा भ्रांतियां-

मारिया ने कहा, ‘दुनिया भर में कोरोना महामारी को लेकर कई तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं. लोगों में ये भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं कि महामारी खत्म हो गई है, ओमिक्रॉन बहुत हल्का है और ओमिक्रॉन कोविड-19 का आखिरी वेरिएंट है. इस तरह की भ्रांतियों के कारण कोरोना की रफ्तार फिर से बढ़ने लगी है.’

कई तरह की गलत जानकारियां तैर रही हैं- मारिया

WHO की टेक्निकल अधिकारी मारिया ने कहा,  हमारे आस पास कई तरह की गलत जानकारियां तैर रही हैं. जैसे कि महामारी का अंत हो गया, ओमिक्रॉन आखिरी वेरिएंट है, आदि. इस तरह की गलत जानकारियों से लोगों में भ्रम पैदा हो रहा है.’

सबसे तेज फैलने वाला वेरिएंट है BA.2.-
मारिया ने कहा, ‘बीए.2 सबसे अधिक तेजी से फैलने वाले वेरिएंट के रूप में सामने आया है. उन्होंने कहा कि हमने अभी तक BA.1 की तुलना में BA.2 की गंभीरता में किसी तरह का परिवर्तन नहीं देखा है.’ हालांकि संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के कारण लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि हो रही है और इस कारण मौत भी बढ़ रही है।

About Post Author