नए संसद भवन के उद्घाटन पर रार, RJD-NCP ने किया बहिष्कार, जानें कौन दल कर रहे हैं बहिष्कार?

नई दिल्ली। नए संसद भवन के उद्घाटन पर रार थमने का नाम नहीं ले रही है। देश के कई राजनीतिक दलों ने 28 मई को नए संसद भवन के होने वाले उद्धाटन कार्यक्रम में शामिल होने से इंकार कर दिया है। जिनमें अब RJD-NCP का नाम भी जुड़ गया है।

दरअसल आपको बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है। जिसको लेकर देश की एक ही विचारधारा की विपक्षी पार्टियों के द्वारा संसद भवन के उद्घाटन समारोह को बहिष्कार करने को लेकर संवाद स्थापित कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही सदन के सभी नेता एक संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं।

राष्ट्रपति के अपमान का लगा रहे हैं आरोप

बता दें कि नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में राष्ट्रपति को नहीं बुलाने पर सवाल उठ रहे हैं। नेताओं के द्वारा कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों से संसद भवन का उद्घाटन न कराना एक तरह से उनका अपमान करना है। जिसके चलते लगातार एक के बाद एक कार्यक्रम का बहिष्कार करते जा रहे हैं।

जारी कर सकते हैं संयुक्त बयान

सूत्रों से मिल रही जानकारी, एक समान विचारधारा वाले सभी विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में बहिष्कार करने के लिए विचार-विमर्श कर  रही हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही जदन के सभी नेता एक संयुक्त बयान जारी कर सकते हैं। कार्यक्रम को बहिष्कार करने की घोषणा की जाएगी। हालंकि कुछ पार्टियों ने पहले ही कार्यक्रम में शामिल होने से इंकार कर दिया है।

आइए जानते हैं कौन-कौन सी पार्टियों ने किया है इंकार

  • तृणमूल कांग्रेस ने सबसे पहले समारोह में शामिल होने से इंकार किया था
  •  राजद ने घोषणा करते हुए कहा कि वह कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।
  • आम आदमी पार्टी ने भी कार्यक्रम में शामिल होने से इंकार किया।
  • भाकपा ने भी संसद भवन के उद्घाटन समारोह में जाने से इंकार किया।
  •  विदुथलाई चिरुथिगल काची ने भी 28 मई को होने वाले संसद भवन के समारोह का बहिष्कार किया।
  • DMK ने भी बहिष्कार किया।
  • NCP नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल होने से मना किया

 

BRS का फैसला आना बाकी

BRS सांसद के केशव राव का कहना है कि हमने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है, अभी फैसला लेना है। उन्होंने कहा कि समारोह में शामिल नहीं की अधिक संभावना है। पर अपने फैसले की घोषणा कल करेंगे।

TMC ने किया समारोह में शामिल होने से इंकार

लोकसभा में टीएमसी के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि टीएमसी 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करेगी। राज्यसभा में टीएमसी के नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा कि संसद सिर्फ एक नई इमारत नहीं है। यह पुरानी परंपराओं, मूल्यों, मिसालों और नियमों के साथ एक प्रतिष्ठान है। यह भारतीय लोकतंत्र की नींव है। प्रधानमंत्री मोदी शायद यह नहीं समझते। उनके लिए रविवार को नई इमारत का उद्घाटन ‘मैं, मेरा और मेरे लिए’ से ज्यादा कुछ नहीं है। इसलिए हमें इससे बाहर ही समझें। भाकपा महासचिवडी राजा ने कहा कि उनकी पार्टी समारोह में शामिल नहीं होगी।

संजय सिंह प्रधानमंत्री पर लगाया आरोप

आप नेता सांसद संजय सिंह ने कहा कि संसद भवन के उद्घाटन समारोह में महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू जी को आमंत्रित न करना उनका घोर अपमान है। यह भारत के दलित आदिवासी और वंचित समाज का अपमान है। पीएम मोदी की ओर से महामहिम राष्ट्रपति को आमंत्रित नही करने के विरोध में आम आदमी पार्टी उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार करेगी।

NCP का बड़ा ऐलान

NCP के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि एनसीपी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होगी। पार्टी ने इस मुद्दे पर अन्य समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के साथ खड़े होने का फैसला किया है।

DMK ने कार्यक्रम में शामिल होने से किया इंकार 

उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि सभी विपक्षी दलों ने 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने का फैसला किया है और हम भी ऐसा ही करेंगे। वहीं, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम यानी डीएमके पार्टी की सांसद तिरुचि शिवा ने कहा कि हमारी पार्टी भी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होगी। हमने बहिष्कार करने का फैसला लिया है।

 

About Post Author