जापान दौरा: पापुआ न्यू गिनी पीएम मोदी ने प्रशांत क्षेत्र के देशों से राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात

KNEWS DESK… पीएम मोदी जापान में जी-7  और क्वाड बैठकों में शामिल होने के बाद रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे, जहां पर उन्होंने फोरम फाॅर इंडिया-पैसिफइक आइसलैंडस को -आपरेशन के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया। जिस दौरान पीएम मोदी ने प्रशांत क्षेत्र  के कई देशों के नेताओं से मुलाकात कर एक और दोस्ती की तरफ कदम बढ़ाया है। पीएम मोदी सबसे पहले एपीईसी हाउस पहुंचे, जहां पर पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे ने उनका स्वागत किया।

दरअसल आपको बता दें कि जापान में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। वहां पर पीएम जेम्स मारपे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूकर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। जेम्स मारपे साल 2019 से पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री हैं। जेम्स मारापे पांगु पार्टी राजनीतिक दल से ताल्लुक रखते हैं। पीएम मोदी की पापुआ न्यू गिनी की यात्रा किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा प्रशांत द्वीप देश की पहली यात्रा है। जेम्स मारापे पापुआ न्यू गिनी के 8वें प्रधानमंत्री हैं और पिछली सरकारों में कैबिनेट पदों पर भी रह चुके हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पीएम मोदी के पैर छूने के अलावा जेम्स मारापे ने दुनिया के किसी अन्य नेता के लिए ऐसा नहीं किया है।

गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे से की मुलाकात

इस दौरान पीएम मोदी ने गवर्नर-जनरल सर बाॅब डाडे से मुलाकात करते विकास के मुद्दों पर चर्चा की। मुलाकात के दौरान दोनों देशों के नेताओं ने विकास साझेदारी सहित अन्य मुख्य बिंदुओ  पर चर्चा की। पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में ‘थिरुक्कुरल’ पुस्तक के टोक पिसिन अनुवाद का विमोचन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन के अलावा सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मनश्शे सोगावारे के साथ शानदार मुलाकात की।

समोआ पीएम फियामे नाओमी माताफा के साथ की वार्तालाप

पापुआ न्यू गिनी में पीएम मोदी ने द्विपक्षीय रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए समोआ के प्रधानमंत्री फियामे नाओमी माताफा के साथ भी चर्चा करते हुए नगर आए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्शल आइलैंड्स गणराज्य के मंत्री कितलांग कबुआ से मुलाकात की।

राष्ट्रपति तनेती मामाउ के साथ संवाद स्थापित किया

पीएम मोदी ने बताया कि उनकी आज किरिबाती गणराज्य के राष्ट्रपति तनेती मामाउ के साथ शानदार बातचीत हुई। पीएम ने कहा कि हमने अपने राष्ट्रों के बीच संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

पीआईएफ महासचिव हेनरी पुना से की मुलाकात

पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी में पैसिफिक आइलैंड्स फोरम के महासचिव हेनरी पुना से भी मुलाकात की।

About Post Author