Heat Wave: आफत लाने वाली हैं लू वाली गर्म हवाएं, अप्रैल में नहीं मिलेगा गर्मी से निज़ात

देशभर में मार्च के महीने से ही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. झुलसाती गर्मी ने मार्च में पिछले कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. पिछले सवा सौ साल में पूरे देश में मार्च के म0हीने में इतनी गर्मी कभी नहीं पड़ी. मार्च का औसत तापमान इस साल 33.10 डिग्री है. इससे पहले 2010 में 33.9 डिग्री का रिकॉर्ड दर्ज था. अप्रैल का महीना अब शुरू हो गया है लेकिन मौसम विभाग की माने तो अप्रैल में भी लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड

मार्च में गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लोगों की परेशानी भीषण गर्मी पड़ने की वजह से बढ़ गई है. गर्मी का ये सितम अप्रैल के महीने में भी कम नहीं होगा. इस महीने यानी बारिश होने की उम्मीद नहीं है और ना ही चुभती गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

ऐसे हालात दिल्ली में कम से कम 8 से 10 दिन तक और रहेंगे. भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कहा है कि अभी पिछले 2 दिनों से हवा चल रही है जिसकी वजह से तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है लेकिन आगे कुछ दिनों तक बारिश के अनुमान नहीं हैं.

लू से बढ़ेगी मुश्किलें

अप्रैल की गर्म हवाएं लू बनकर लोगों की मुश्किलें बढ़ाने वाली है. फिलहाल लोग धूप से बचने के लिए लोग अलग-अलग उपाय अपना रहें हैं. गर्मी ऐसी है कि मानो मई जून का महीना चल रहा हो. इस चुभती हुई गर्मी से फिलहाल लोगों को कोई राहत नहीं मिलती नजर आ रही है. देश के कई बड़े शहरों में दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा छाया है.

About Post Author