HDFC ने बंधन बैंक के 1500 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, जाने क्या है वजह?

नई दिल्ली: शेयर का खेल बड़ी बड़ी कंपनियों में बढ़ता घटता रहता है, इस बीच खबरे सामने आ रही है की, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने शुक्रवार को बंधन बैंक के अपने 3 फीसदी अधिक शेयर बेच दिए। एचडीएफसी ने इस बल्क डील के जरिए करीब 1522 करोड़ रुपए जुटाए। गौरतलब है कि यह लेनदेन एचडीएफसी द्वारा अपनी बैंकिंग शाखा एचडीएफसी बैंक के साथ विलय की घोषणा के कुछ दिनों बाद हुआ है।

बीएसई के मिली बल्क डील संबंधी जानकारी के अनुसार, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) ने बंधन बैंक में अपने 4,96,32,349 शेयर यानी उसकी कुल हिस्सेदारी 3.08 फीसदी बेच दिया है. इन शेयरों को 306.61 रुपए के औसत मूल्य पर बेचा गया जिससे इस कुल सौदे का मूल्य 1,521.77 करोड़ रुपए हो जाता है।

HDFC के पास 9.89 फीसदी थी बंधन की हिस्सेदारी-
एचडीएफसी के पास दिसंबर तिमाही में बंधन की 9.89 फीसदी हिस्सेदारी थी। वहीं, शुक्रवार को बंधन बैंक के शेयर 2.60 फीसदी की बढ़त के साथ 323 रुपए पर बंद हुए। हालांकि, सोसाइटी जनरल ने 585 करोड़ रुपए में बंधन बैंक के 1.9 करोड़ शेयर खरीद लिए हैं. यह शेयर लगभग उसी प्राइस पर खरीदे गए हैं जिस कीमत पर एचडीएफसी ने अपने शेयर बेचे हैं।

क्या थी वजह शेयर बेचने की?
दरअसल, एचडीएफसी बैंक के विलय समझौते के बाद अनिवार्य रूप से एचडीएफसी को बंधन बैंक में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 5 फीसदी से कम करनी थी. एचडीएफसी ने करीब 1.5 फीसदी हिस्सेदारी पहले ही बेच दी थी. ऐसे में इस सौदे के बाद बैंक में अब उसकी हिस्सेदारी 5 फीसदी से थोड़ी नीचे आ गई है. जानकारी के अनुसार, ऐसा आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत किया गया है।

About Post Author