Gorakhnath Mandir Attack: सामने आया अहमद मुर्तजा का पूरा कच्चा-चिठ्ठा, सामने आया गुरू का नाम

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी अहमद अब्बास मुर्तजा को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही जांच एजेंसियों को उसके गुरू के बारे में नई जानकारी हाथ लगी है. मुर्तजा यमन-अमेरिकी इमाम अनवर अल हालाकी को अपना गुरू मानता था और इस्लामिक अवेकिंग फोरम पर इस्लाम से जुड़ी बातें और सवाल पूछता रहता था. उसके लैपटॉप से सीरिया और आईएसआईएस के हमले से जुड़े कई वीडियो लैपटॉप में डाउनलोड मिले हैं. ये जानकारी यूपी एटीएस को रात भर पूछताछ के बाद मिली है.

हिरासत में है मुर्तजा 11 अप्रैल तक

हमले के एक दिन बाद से ही उसको हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. एटीएस की टीम आज सुबह मुर्तजा को लखनऊ के लिये लेकर निकली है. उससे एटीएस मुख्यालय में पूछताछ की जाएगी. वह 11 अप्रैल तक पुलिस की हिरासत में है. मुर्तजा के घर से गोरखपुर पुलिस को एक और चौंकाने वाली जानकारी मिली है. वह गोरखपुर में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे. वह अपने घर की छत पर एयरगन से निशाना लगाना सीख रहा था.

घर से बरामद की एयरगन

गोरखपुर पुलिस ने बरामद की गई एयरगन और छर्रे यूपी एटीएस को सौंप दिए हैं. दरअसल मुर्तजा ने गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के साउथ गेट पर रविवार शाम को मंदिर के बाहर सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो कॉन्स्टेबल को धारदार हथियारों से हमला कर घायल कर दिया. गोरखनाथ मंदिर नाथ संप्रदाय की सर्वोच्‍च पीठ है और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इस पीठ के महंत हैं.

नेपाल भी गया था मुर्तजा

दरअसल उसने जेहादी वीडियो सर्च करने के बाद उसमें कमेंट किये थे. जिसके जरिये वह कट्टरपंथी आतंकियों के समर्थन में आया था. मुर्तजा को जेहादी बनाने के लिये बेहद शातिराना तरीका अपनाया था. जांच में ये भी पता चला है कि मुर्तजा नेपाल जाते वक्त बॉर्डर इलाके में मौजूद मदरसों में भी गया था.

About Post Author