महंगी हुई है घरेलू गैस, एक अप्रैल से होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव… सीधा पड़ सकता है आप पर असर

KNEWS DESK : हर महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं, जिनमें से कई आपकी फाइनेंशियल हेल्थ को भी प्रभावित करते है अप्रैल का महीना  बस शुरू ही होने वाला है और नए महीना की शुरुआत के साथ ही नए वित्तीय वर्ष 2023-24 की. ऐसे में बदलावों की लिस्ट थोड़ा लंबी होने जा रही है. 1 अप्रैल 2023 से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है,तो वहीं सोने की बिक्री को लेकर भी नया नियम महीने शुरू होते ही लागू हो जाएगा.

पहला बदलाव

सरकारी गैस कंपनियां हर महीने के पहले दिन एलपीजी के दाम (LPG Price) ) की कीमतों में संशोधन करती हैं और नए रेट जारी करती हैं. मार्च महीने की शुरुआत में LPG उपभोक्ताओं को झटका लगा था, क्योंकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की, जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350 रुपये का इजाफा किया गया था. 1 तारीख को भी इनकी कीमतों में संशोधन किया जा सकता है LPG के साथ ही CNG-PNG की कीमतों में भी घट-बढ़ देखने को मिल सकती है. हालांकि, हाल ही में जारी रिपोर्ट्स की मानें सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने की संभावना ज्यादा बनी हुई है. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव नजर आ सकता है.

दूसरा बदलाव

अप्रैल की पहली तारीख से सोने के आभूषणों की बिक्री से संबंधित नियम बदलने वाला है. कंज्यूमर मिनिस्ट्री के मुताबिक, नए नियम के तहत 31 मार्च, 2023 के बाद 4 अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) वाले आभूषणों की बिक्री पर रोक लग जाएगी और 1 अप्रैल 2023 से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क HUID वाली ज्वेलरी ही बिकेगी. हालांकि, कस्टमर अपनी पुरानी ज्वेलरी को बिना हॉलमार्क के भी बेच सकेंगे.

तीसरा बदलाव 

Budget 2023 में हाई प्रीमियम वाले इंश्योरेंस से होने वाली कमाई पर टैक्स का ऐलान किया गया था. इसके तहत अगर आपके इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 5 लाख से ज्यादा है तो, उससे होने वाली कमाई पर टैक्स लगेगा. अभी तक इंश्योरेंस से होने वाली रेग्युलर इनकम पूरी तरह टैक्स फ्री होती थी. इसका फायदा हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) को मिलता था. यह नियम भी 1 अप्रैल 2023 से लागू होने जा रहा है.

चौथा बदलाव 

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही फिजिकल गोल्ड को ई-गोल्ड या ई-गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में कन्वर्ट कराने पर आपको कोई कैपिटल गैन टैक्स (Capital Gain Tax) नहीं देना होगा. कैपिटल गैन टैक्स से निजात दिलाए जाने का ऐलान भी बजट भाषण के दौरान किया गया था. हालांकि, अगर आप कन्वर्जन के बाद इसे Gold को बेचेंगे, तो आपको LTCG के नियमों के तहत टैक्स देना होगा.

पांचवा बदलाव 

एक अप्रैल 2023… इस तारीख से जरूरी दवाओं की कीमत बढ़ जाएगी. पेनकिलर, एंटी-बायोटिक, एंटी-इन्फेक्टिव और कार्डिएक की दवाएं महंगी हो जाएंगी. इनकी कीमत एक अप्रैल से 12 फीसदी तक बढ़ जाएगी. दवाओं की कीमतें घटाने-बढ़ाने का काम ने नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) करती है. पिछले साल NPPA ने दवाओं की कीमतों में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. हर साल होलसेल प्राइस इंडेक्स (WPI) के आधार पर NPPA दवाओं की कीमतों में बदलाव करती है. ताजा फैसले का असर 800 से ज्यादा जरूरी दवाओं और मेडिकल डिवाइसेस पर पड़ेगा. इससे दवाओं की कीमतें 12-12 फीसदी बढ़ जाएंगी.

इसके अतिरिक्त और भी बदलाव हों की आशंका है जैसे खर्च बढ़ने की बात करें तो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक अप्रैल से सफर करना महंगा हो सकता है. NHAI ने टोल की दरों में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी की है और नई दरें एक अप्रैल से प्रभावी होंगी.

About Post Author