ये खिलाड़ी तो बहुत पढ़ा-लिखा निकला !

हमारे देश में एक बड़ी संख्या में लोग क्रिकेट के खेल में करियर बनाने के लिए मेहनत करते हैं. हालांकि इनमें से कुछ प्लेयर जो बेस्ट होते हैं, वो ही टीम इंडिया में अपनी जगह बना पाते हैं..साथ ही इनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी अलग अलग होती हैं. जहां भारत के कई इंटरनेशनल क्रिकेटरों ने इस खेल में आगे बढ़ने के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी. वहीं कई क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिन्होंने टीम इंडिया में जगह बनाने से पहले अपनी हायर एजुकेशन भी पूरी की है…

अनिल कुंबले ,श्रीनाथ, रवि अश्विन और राहुल द्रविड़ ये कुछ ऐसे बड़े क्रिकेटर हैं जिन्होंने टीम इंडिया में शामिल होने से पहले अपनी एजुकेशन पूरी की है. यहां तक कि इनमें से कई क्रिकेटर क्वालिफाइड इंजीनियर भी हैं. हालांकि भारत के लिए खेलने वाले सबसे ज्यादा एजुकेटेड क्रिकेटर की बात करें तो इनमें से कोई नाम उसमें शामिल नहीं है. बल्कि ये उपलब्धि एक ऐसे क्रिकेटर के नाम हैं जिनके बारे में शायद बहुत कम लोग ही जानते होंगे.

 

ये  भारत हैं का सबसे एजुकेटेड क्रिकेटर…

भारत के सबसे एजुकेटेड क्रिकेटर की बात करें तो ये उपलब्धि अविष्कार साल्वी के नाम दर्ज है. तेज गेंदबाज साल्वी ने साल 2003 में भारत के लिए डेब्यू किया था. एजुकेशन की बात करें तो साल्वी ने एस्ट्रोफिजिक्स में अपनी पीएचडी की है. भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके अविष्कार साल्वी भारत के सबसे ज्यादा एजुकेटेड क्रिकेटर हैं….अविष्कार साल्वी ने अपने छोटे करियर में भारत के लिए 4 वन डे खेले. हालांकि चोट के चलते उनका क्रिकेट करियर जल्द ही खत्म हो गया. साल्वी कुछ समय तक दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) की टीम का भी हिस्सा था.

About Post Author