बजाज ग्रुप के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का हुआ निधन, कैंसर से थे पीड़ित

नई दिल्ली: इस समय की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। बजाज ग्रुप (Bajaj Group) के पूर्व चेयरमैन मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का शनिवार को निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि, लंबे समय से उनकी तबियत ख़राब थी, जिसके बाद शावर को उन्होंने अंतिम साँसे ली। वह 83 साल के थे. वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे। राहुल बजाज ने साल 1972 में बजाज ग्रुप की जिम्मेदारी संभाली थी. वह करीब 5 दशक तक बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज से जुड़े रहे।

साल 2001 में मिला था पद्म भूषण
देश के सफलतम उद्योगपतियों में शामिल राहुल बजाज ने दुपहिया और तिपहिया वाहनों के क्षेत्र में बजाज ऑटो को खड़ा किया और उसे अग्रणी स्थान तक पहुंचाया. वह साल 2006 से लेकर 2010 तक राज्य सभा के सदस्य भी रहे. साल 2001 में उन्हें पद्म भूषण का सम्मान भी मिल चुका है।

1965 में संभाली थी बजाज समूह की कमान
राहुल बजाज ने 1965 में बजाज समूह की कमान संभाली थी। उस समय भारत एक बंद अर्थव्यवस्था थी। उन्होंने कंपनी का नेतृत्व करते हुए बजाज चेतक नाम का स्कूटर बनाया। इस स्कूटर को काफी नाम मिला और इसे भारत के मध्यम वर्गीय परिवार की आकांक्षा का सूचक माना गया। इसके बाद कंपनी लगातार आगे बढ़ती चली गई।

पिछले साल छोड़ दिया था पद
राहुल बजाज ने उम्र का हवाला देते हुए पिछले साल पद छोड़ने का फैसला किया था। कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक राहुल बजाज 1972 से बजाज ऑटो और पिछले पांच दशकों से बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज से जुड़े हुए हैं।

About Post Author