ज्ञानवापी मस्जिद या मंदिर? ASI ने सर्वे किया शुरू

KNEWS DESK…  वाराणसी में स्थित मां श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज  ASI की टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है। हिंदू पक्ष की मांग को  जिला जज ने स्वीकार कर लिया था। लेकिन वजूखाने को छोड़कर पूरे ज्ञानवापी परिसर की सर्वे करने का आदेश दिया था। ASI की टीम 4 अगस्त को अपने सर्वे की रिपोर्ट अदालत मे पेश करेगी।

आपको बता दें कि वाराणसी की कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का ASI सर्वे कराने की इजाजत दे दी थी। रविवार देर रात ASI की टीम अपने सभी उपकरणों के साथ वाराणसी पहुंच चुकी थी। पुलिस कमिश्नर ने  ASI की टीम के साथ बैठक की है जिसमें साफ तौर पर ये बताया गया है कि आज से सर्वे के लिए परिसर में पहुंच गई है।आज सुप्रीम कोर्ट में सुवनाई से पहले ही सुबह 7 बजे से सर्वे का काम शुरू हो गया है। वाराणसी की अदालत ने शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष की मांग को स्वीकार करते हुए सर्वे कराने का आदेश दे दिया था। 4 अगस्त को अदालत ने अगली सुनवाई करने का आदेश दिया था। इससे पहले अदालत ने 14 जुलाई को हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों को सुनने के बाद 21 जुलाई के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया था।

गौरतलब हो कि श्रृंगार गौरी व अन्य धार्मिक स्थलों पर नियमित पूजा-अर्चना की  हिंदू पक्ष की ओर से ज्ञानवापी परिसर में अनुमति देने की मांग की गई थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने जिला कोर्ट से यह फैसला करने को कहा था कि यह मामला सुनवाई के लायक है या नहीं सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष की ओर से  यह दलील दी गई थी कि यह कोर्ट में सुनवाई करने लायक नहीं है। कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की दलील को खारिज करते हुए अपने निर्णय में कहा कि मामले की सुनवाई सिविल प्रक्रिया संहिता के आदेश 07 नियम 11 के तहत की जा सकती है।

About Post Author