चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस का कहर बढा!, 1 साल बाद कोविड से दो मरीजों की मौत

बीजिंग: भारत में जहां कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखनें को मिली है। इस बीच चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस का कहर बढ रहा है। चीन ने शनिवार को कोविड -19 से होने वाली दो मौत की पुष्टि की, यह खबर इस लिए भी चौकाने वाली है क्यूकि एक साल से अधिक समय में पहली बार हुआ है कि चीन में कोविड से कोई मौत हुई हों।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि ये दोनों मौत पूर्वोत्तर प्रांत जिलिन में हुईं. जनवरी 2021 के बाद से चीन में पहली बार मौत हुईं. जिसके बाद इस महामारी की वजह से देश में मरने वालों का आंकड़ा 4,638 तक पहुंच गया।

शनिवार को 4,051 नए मामले हुए दर्ज-

कुल मिलाकर, चीन में शनिवार को 4,051 नए मामले दर्ज किए, जो एक दिन पहले 4,365 थे. स्वास्थ्य आयोग ने कहा, कुल मामलों से आधे से अधिक नए मामले जिलिन में मिलें. कोरोनोवायरस 2019 के आखिर में चीन के वुहान से फैला. इसके बाद इस संक्रमण ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया. लेकिन चीन ने सख्त नियम, लॉकडाउन के माध्यम से इसे बड़े पैमाने पर नियंत्रण में रखने का दावा किया।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शून्य-कोविड पर बनाई रणनीति-

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को कहा कि चीन अपनी शून्य-कोविड रणनीति पर कायम रहेगा. कुछ शहरों को बंद कर दिया गया है, जिसमें शेनझेन का दक्षिणी टेक हब भी शामिल है, जहां 17.5 मिलियन लोग रहते हैं।

लॉकडाउन को चीन में गया टाला-

शंघाई ने स्कूली शिक्षा को ऑनलाइन कर दिया है, लेकिन लॉकडाउन को टाल दिया है. दैनिक रिपोर्ट किए गए नए मामले केवल तीन सप्ताह पहले 100 से कम से बढ़कर अब कई हज़ार प्रति दिन हो गए हैं. जिलिन ने मौजूदा हालात को देखते हुए आठ “अस्थायी अस्पताल” और दो क्वारइंटीन केंद्र बनाए हैं. इस सप्ताह जिलिन में अस्थायी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए विशाल क्रेनों मदद से हजारों बेड का बंदोबस्त किया गया है।

About Post Author