इस वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी ने भी किया अमेरिका का रुख

ऐसा लगता है कि भारत के घरेलू क्रिकेटर अपनी मातृभूमि में अवसरों की कमी के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में क्रिकेट खेलने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. यह कदम उठाने वाले नवीनतम क्रिकेटर बाएं हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह हैं. उन्होंने मेजर क्रिकेट लीग (MCL) के साथ तीन साल का अनुबंध किया है और वह सिएटल थंडरबोल्ट के लिए खेलने जा रहे हैं. हरमीत उन्मुक्त चंद के नेतृत्व में 2012 की विश्व कप विजेता अंडर-19 टीम का हिस्सा थे. उनके तत्कालीन कप्तान ने हाल ही में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अपना सपना छोड़ दिया था और संयुक्त राज्य अमेरिका में एमसीएल खेल रहे हैं. हरमीत ने 31 प्रथम श्रेणी मैचों में अपनी राज्य टीम मुंबई का प्रतिनिधित्व किया था, जहां उन्होंने 733 रनों के साथ 87 विकेट लिए थे.

 

28 वर्षीय क्रिकेटर ने मुंबई में क्रिकेट की कमी महसूस की और एमसीएल में अच्छे पैसे ने उन्हें यूएसए में जाने के लिए प्रेरित किया. हरमीत सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया, ”मैं जुलाई में ही रिटायर हो गया था, क्योंकि मैं मुंबई के लिए नहीं खेल रहा था, जो मेरी होम टीम थी. मुझे यहां क्रिकेट खेलने के लिए अच्छे पैसे मिल रहे हैं, जिससे मुझे सिक्योरिटी मिलती है. यहां क्रिकेट का लेवल भी बहुत अच्छा है.”

हरमीत सिंह ने आगे कहा कि वह निकट भविष्य में यूएसए के लिए क्रिकेट खेलने को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने कहा, ”अगर आप लगातार 30 महीनों तक यूएस में रहते हैं, तो आप यूएस की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने के योग्य हैं. मैंने 12 महीने पूरे कर लिए हैं, इसलिए 18 बचे हैं. 2023 की शुरुआत तक मुझे यूएस के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के योग्य होना चाहिए. तब तक, मैं 30 साल का हो जाऊंगा. एक स्पिनर के लिए, वह प्राइम-एज है.”

 

हरमीत सिंह ने 2009 में मुंबई के लिए पदार्पण किया था, लेकिन दुर्भाग्यवश खेल के समय की कमी ने उसे स्विच करने के लिए मजबूर कर दिया. उन्होंने यह भी महसूस किया कि उन्हें अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक पूरे सीजन की पेशकश नहीं की गई थी. उन्होंने बताया, ”मैंने 2009 में मुंबई के लिए पदार्पण किया था, लेकिन खुद को साबित करने के लिए एक भी पूरा सीजन नहीं मिला. फिर भी 2017 तक मैं मुंबई के लिए खेलने के अपने सपने का पीछा करता रहा. असल में, लगभग एक दशक में, मुझे मुंबई के लिए सिर्फ नौ गेम खेलने को मिले. मुझे असफल होने का अवसर भी नहीं मिला! मुझे कभी खुद को साबित करने का मौका नहीं दिया गया.”

 

बता दें कि मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले स्पिन गेंदबाज हरमीत सिंह ने 31 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 87 विकेट लिए हैं. इन फर्स्ट क्लास मैचों में हरमीत ने 733 रन बनाए और 1 शतक भी जड़ा. उन्होंने लिस्ट ए के 19 मैच खेले हैं और 21 विकेट लिए हैं. हरमीत आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा भी रह चुके हैं. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए सिर्फ एक मैच खेला था.

 

गौरतलब है कि हरमीत सिंह से पहले अमेरिका में क्रिकेट खेलने के लिए मिलिंद कुमार, उन्मुक्त चंद, समित पटेल, मनन शर्मा और सिद्धार्थ त्रिवेदी भी भारत छोड़ चुके हैं. मिलिंद कुमार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने अमेरिका में माइनर लीग क्रिकेट के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया हैं, जहां वह द फिलाडेल्फियंस का प्रतिनिधित्व करेंगे. ये सभी क्रिकेटर अमेरिका की मेजर और माइनर क्रिकेट लीग का हिस्सा बन गए हैं.

 

 

About Post Author