इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी सत्र की भारत करेगा मेजबानी, 40 साल बाद जीती बोली

नई दिल्‍ली:  इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी सत्र 2023 की मेजबानी करेगा। भारत को यह मोका 40 साल बाद मिल रहा है। भारतीय खेल जगत के लिए गोरव की बात है। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक पल है। भारत ने चीन के बीजिंग में चल रहे इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के 139वें सत्र में शनिवार को मेजबानी के लिए बोली जीत ली है।

भारत के पहले व्‍यक्तिगत ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्‍य नीता अंबानी, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्‍यक्ष नरिंदर बत्रा, युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 139वें सत्र में आईओसी सदस्‍य को प्रेजेंटेशन दी।

भारत में दूसरी बार IOC सेशन होगा, इससे पहले 1983 में नई दिल्‍ली में सेशन का आयोजन हुआ था। अगस्त 2019 में IOC की कमेटी जिओ वर्ल्ड सेंटर को देखने आई थी और काफी प्रभावित हुई थी. इसके अगले साल 4 मार्च 2020 को तय हो गया था कि अगर भारत को 2023 की मेजबानी मिलती तो उसका आयोजन मुंबई में होगा।

साल में एक बार होता है साधारण सत्र का आयोजन
IOC सत्र आईओसी के सदस्‍यों की जनरल मीटिंग है। यह आईओसी का सर्वोच्‍च हिस्‍सा है और इसके फैसले अंतिम होते हैं. एक साधारण सत्र का आयोजन साल में एक बार होता है. जबकि असाधारण सत्र को प्रेसिडेंट या फिर कम से कम एक तिहाई सदस्‍यों के लिखित अनुरोध पर बुलाया जा सकता है।

IOC में वोटिंग अधिकार के साथ कुल 101 सदस्‍य है. इसके अलावा 45 मानद सदस्‍य और एक सम्‍मान सदस्‍य है, जिन्‍हें वोट देने का अधिकार नहीं है. सदस्‍यों के अलावा 50 से अधिक इंटरनेशनल स्‍पोर्ट्स फेडरेशन (समर और विंटर खेल विषयों) के सीनियर प्रतिनिधि (अध्‍यक्ष और महासचिव) भी आईओसी सत्र में हिस्‍सा लेते हैं।

‘भारतीय खेल के लिए एक नए युग की शुरुआत’

भारत से IOC सदस्य के रूप में चुनी गई पहली महिला नीता अंबानी ने कहा कि 40 साल के इंतजार के बाद ओलंपिक अभियान भारत वापस आ गया है. 2023 में मुंबई में आईओसी सत्र की मेजबानी करने का सम्मान भारत को सौंपने के लिए मैं इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की आभारी हूं. उन्‍होंने कहा कि यह भारत की ओलंपिक महत्वाकांक्षा के लिए एक अहम कदम होगा और भारतीय खेल के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगा. हमेशा से ही खेल दुनियाभर के लाखों लोगों के लिए  प्रेरण और आशा की किरण रहा है. उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में भारत में ओलंपिक का आयोजन करना हमारा सपना है.

About Post Author