पंजाब चुनाव 2022: मतदान से पहले CM चन्नी को बडा झटका, आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में केस दर्ज

पंजाब में विधानसभा चुनाव के मतदान 20 फरवरी को होने है, ऐसे में शुक्रवार शाम यानी कल चुनाव प्रचार समाप्त हो गये थे, इसके बावजूद आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

बताया जा रहा है कि, विधानसभा चुनाव के प्रचार के आखिरी दिन शुक्रवार शाम को मनसा जिले में प्रचार कर रहे थे, उनके साथ सिद्धू मूसेवाला के नाम से चर्चित कांग्रेस उम्मीदवार शुभदीप सिंह पर भी केस हुआ है, आम आदमी पार्टी की ओर से चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया गया।

समय सीमा के बाद प्रचार करते मिले मुख्यमंत्री चन्नी-

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और कांग्रेस उम्मीदवार शुभदीप सिंह दोनों शुक्रवार शाम छह बजे चुनाव प्रचार की समय सीमा के बाद प्रचार करते पाए गए. सिटी-1 मानसा पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) के तहत मामला दर्ज किया गया है. चन्नी शुक्रवार शाम सिद्धू मूसेवाला के घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए मानसा पहुंचे।

थाने में दर्ज एफआईआर के अनुसार-

थाने में दर्ज पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के अनुसार, मानसा से आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार डॉक्टर विजय सिंगला ने चुनाव पर्यवेक्षक सीके यादव को एक शिकायत सौंपी, जिसमें आरोप लगाया गया कि कांग्रेस नेताओं ने प्रचार अवधि खत्म होने के बाद चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए चुनाव प्रचार किया था।

SDM और रिटर्निंग ऑफिसर हरजिंदर सिंह ने बताया-

पूरे मसले पर मानसा के SDM और रिटर्निंग ऑफिसर हरजिंदर सिंह ने कहा, ‘मैंने मौके पर आकर लोगों से बात करके पता चला है कि CM चन्नी ने गुरुद्वारा साहिब और मंदिर में माथा टेका है लेकिन उन्होंने चुनाव प्रचार नहीं किया. हमारी FST टीम ने वीडियोग्राफी कर ली है जिसकी जांच के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

FIR में 400  से अधिक समर्थकों के साथ प्रचार का आरोप

फ्लाइंग स्क्वायड टीम (FST) द्वारा स्पॉट वेरिफिकेशन के बाद, चुनाव अधिकारियों ने पाया कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी मानसा में मतदाता नहीं हैं और उन्होंने दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार के चुनाव संहिता का उल्लंघन किया. एफआईआर के अनुसार, सिद्धू मूसेवाला 400 से अधिक समर्थकों के साथ चुनाव प्रचार कर रहे थे जो तय सीमा के इतर था।

About Post Author