अलीगढ़: पीएम मोदी ने किया राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी व डिफेंस कारीडोर का शिलान्यास

तालों के साथ ही, हथियारों के लिये भी जाना जायेगा अलीगढ़

अलीगढ़:  जाट राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी व डिफेंस कॉरीडोर के शिलान्यास को लेकर देश के प्रधानमंत्री मोदी नरेन्द्र मोदी आज अपने अलीगढ़ दौरे पर पहुँचे। भारत माता की जय के नारे से अपने भाषण की शुरूआत करने वाले प्रधानमंत्री मोदी विपक्ष पर जमकर हमलावर दिखे। अपने भाषण में उन्होने कहा कि यूपी पहले गुंडो की मनमानी से चलता था, लेकिन अब माफियाओं की सही जगह जेलों में हैं। इस दौरे के दौरान डीफेंस कारीडोर का शिलान्यास करने वाले पीएम मोदी ने कहा कि पहले जो अलीगढ़ शहर तालों के लिये जाना जाता था, अब वही अलीगढ़ अपने हथियारों के लिये भी जाना जायेगा।

यूनिवर्सिटी व डिफेंस कॉरीडोर का शिलान्यास

कभी अंग्रेजों से मोर्चा ले अफगानिस्तान में अपनी सरकार बना उसके राष्ट्रपति रहने वाले जाट राजा महेन्द्र प्रताप सिंह के नाम पर बनने वाली यूनिवर्सिटी का आज प्रधानमंत्री मोदी ने शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होने महाराजा सुहैलदेव पासी, छोटूराम का नाम लेते हुये कहा कि आजादी की लड़ाई में हमारे जिन महापुऱूषों ने अपना सबकुछ खपा दिया, लेकिन देश का दुर्भाग्य ही है कि हमारी पीढियों को अपने इतिहास से परिचित कराया ही नहीं गया। उन्होने कहा कि 20वीं सदी की उन गलतियों को अब हम सुधार रहे हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने रक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये डिफेंस कॉरीडोर का भी शिलान्यास किया। रक्षा उत्पादन की दृष्टि से डिफेंस कारीडोर को काफी अहम माना जाना जा रहा है।

पूर्व सीएम कल्याण सिंह को किया याद

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के शुरूआत में ही हाल ही में दिंवगत पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को याद करते हुये कहा, कि आज का दिन पश्चिमी यूपी के लिये काफी बड़ा दिन है, उन्होने कहा कि जब भी कोई बड़ा काम होता है तो हमें अपने बड़े याद आते हैं, अगर आज बाबू जी यहाँ होते तो काफी खुश होते। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजा महेन्द्र प्रताप सिंह ने भविष्य के भारत की नींव बहुत पहले तैयार कर दी थी, वो राजा महेन्द्र प्रताप ही थे जिन्होने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिये जमीन दी थी। वृन्दावन में कॉलेज बनाने वाले भी राजा महेन्द्र प्रताप सिंह ही थे।

बोले सीएम योगी, पीएम के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा देश

प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से पहले यूपी के सीएम योगी ने अपने भाषण में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश व प्रदेश आगे बढ़ रहा है। अभी हमने बीते दिन ही प्रयागराज में विधि विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया है, इस तरह से प्रदेश में विकास के नित नये आयाम स्थापित किये जा रहे हैं। हमने 1 करोड़ 61 लाख लोगों को प्रदेश में अलग अलग क्षेत्रों में रोजगार दिया है। हम लगातार काम कर रहे हैं, और प्रदेश को आगे बढ़ा रहे हैं।

डिफेंस कॉरीडोर में होना है 1300 करोड़ का निवेश

अलीगढ़ में बनने जा रही राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी करीब 95 एकड़ के क्षेत्र में बन रही है।  करीब 100 करोड़ की लागत से बनने वाली  इस राज्य स्तरीय यूनिवर्सिटी से आसपास के  395 कालेज सम्बद्द किये जायेंगें। वहीं जनपद में करीब 1300 करोड़ की लागत से डिफेंस कारीडोर का निर्माण किय़ा जा रहा है। जिसमें से करीब 20 बड़ी कम्पनियाँ निवेश करेंगी। इन दोनो ही प्रोजेक्टों को जनपद के विकास की द्रष्टि से काफी अहम माना जा रहा है।

About Post Author