भारतीय सेना में मारुति से टाटा तक शामिल हैं ये कारें ,जानिये विस्तार में

KNEWS DESK :- भारतीय सेना में युद्ध के लिए बड़े बड़े वहां का इस्तेमाल किया जाता है| लेकिन आम इस्तेमाल के लिए साधारण कारें और एसयूवी का उपयोग भी किया जाता है। आज आपको हम सेना में यूज होने वाली कारों के बारे में बतायेंगे|जिनका सेना में बड़े स्तर पर उपयोग किया है।

मारुति जिप्सी:-

देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मारुति की कारों को भी सेना उपयोग किया जाता है। साल 1991 से ही सेना कंपनी की जिप्सी को अपने इस्तेमाल में ला रही है। यह एसयूवी अपनी बेहतरीन हैंडलिंग और क्षमता के कारण सेना की पसंदीदा एसयूवी में शामिल हो गई थी। देश में प्रदूषण के नियमों के कारण अब कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया है।

टाटा सफारी स्टॉर्म:-

टाटा की सफारी स्टॉर्म को भी सेना इस्तेमाल में लाती है। साल 2016 में सेना ने इस एसयूवी को कई टेस्ट करने के बाद सेना में शामिल किया था। कंपनी ने सेना के लिए इस एसयूवी में कई तरह के चेंज किये थे। जिनमें इंजन में भी बदलाव शामिल था। सेना की ओर से बड़े स्तर पर इस एसयूवी का इस्तेमाल किया गया था। अब इस एसयूवी का प्रोडक्शन भी बंद किया जा चुका है।

 

टाटा सूमो:-

सेना टाटा की एक और बेहतरीन गाड़ी सूमो को भी इस्तेमाल में लाती है। इसका मेडिकल वाहन के तौर पर ज्यादा  इस्तेमाल किया जाता है। सूमो को फोर व्हील ड्राइव के कारण दुर्गम इलाकों में भी मेडिकल सहायता के लिए उपयोग में लाया जाता है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो:-

महिंद्रा स्कॉर्पियो आम ग्राहकों के साथ सेना की भी पसंदीदा एसयूवी है। सेना ने हाल में ही इस एसयूवी के लिए कंपनी को 1850 यूनिट्स ऑर्डर किया था। जिसके बाद कंपनी की ओर से स्कॉर्पियो क्लासिक की पहली खेप को सेना को दिया गया था।

About Post Author