बहुत जल्द आने वाली है Royal Enfield की इलेक्ट्रिक बुलेट

auto desk,  Electric vehicle की देश में तेजी से बढ़ती डिमांड और इसके भविष्य को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट में हाथ आजमाने शुरू कर दिए है। जिसमें हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, टीवीएस जैसी प्रमुख टू व्हीलर कंपनियों के बाद देश की सबसे बड़ी क्रूजर बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield का नाम भी जुड़ गया है। Royal Enfield भारत में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

  Royal Enfield एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल प्रोटोटाइप पर काम कर रहा है जो इस साल तैयार होगा और अंतिम उत्पाद अगले साल बाजार में लॉन्च के लिए तैयार होगा। इससे भी अधिक दिलचस्प तथ्य यह है कि Royal Enfield दो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है, एक इन-हाउस और दूसरा स्टार्क मोटरसाइकिल नामक एक स्पेनिश इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप के सहयोग से, जो वर्तमान में वर्ग ईवी बेचती है। स्पैनिश कंपनी द्वारा बनाई गई ऑफ-रोड मोटरसाइकिल 80 हॉर्स पावर बनाती है, इसका वजन 110 किग्रा है, और 2 घंटे की चार्जिंग के साथ 6 घंटे की सवारी का समय प्रदान करती है।

ऑल-इलेक्ट्रिक Royal Enfield पर वापस आते हुए हम जानते हैं कि यह मोटरसाइकिल एक परफॉर्मेंस ओरिएंटेड ईवी नहीं होगी, बल्कि कुछ ऐसी होगी जो ब्रांड की आरामदेह मोटरसाइकिल बनाने की प्रतिष्ठा का पालन करेगी। हालांकि, स्टार्क के साथ आरई का सहयोग कुछ दिलचस्प, एक इलेक्ट्रिक एडवेंचर मोटरसाइकिल ला सकता है। नई इलेक्ट्रिक Royal Enfields फिलहाल चेन्नई के बाहरी इलाके में कंपनी के वल्लम वडगल प्लांट में बनाई जाएगी और 2025 तक तैयार होने के बाद चेय्यार में एक नए प्लांट में शिफ्ट हो जाएंगी

आपको बताते चलें कि Royal Enfield ने 2022-23 फाइनेंशियल ईयर में अपनी बाइक रेंज की 8,34,895 यूनिट को बेचा है। बिक्री का ये आंकड़ा कंपनी के अब तक के सभी वित्तीय वर्ष में सबसे ज्यादा बिकने वाला है। कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2022 अपनी मोटरसाइकिलों की 6,02,268 यूनिट को बेचा था और इसके मुताबिक, कंपनी ने एक फाइनेंशियल ईयर में 39 प्रतिशत की सेल्स ग्रोथ को हासिल किया है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम रखने के बादRoyal Enfield के बिक्री आंकड़ों में और बढ़त मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

About Post Author