Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड तैयार कर रही है 750cc इंजन, इनकी हुई बोलती बंद

KNEWS DESK-  अपनी प्रीमियम मोटरसाइकिलों की नई सीरीज की बदौलत रॉयल एनफील्ड वर्तमान में देश में काफी लोकप्रिय है। कंपनी की प्रीमियम बाइक्स अपने सेगमेंट के अंदर बिक्री चार्ट में पहले पायदान पर हैं। एक तरफ ट्विन-सिलेंडर 650cc प्लेटफॉर्म पर आधारित कई नई मोटरसाइकिलों पर पहले से ही काम चल रहा है, वहीं रॉयल एनफील्ड ने एक नए 750cc इंजन को डेवलप करना शुरू कर दिया है।

 

दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड अपने ट्विन-सिलेंडर इंटरसेप्टर 650 के साथ कंपनी को एक लेवल आगे बढ़ाने के बाद, और आगे बढ़ने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी मानक ऊंचा करने के बाद, दुनिया की सबसे 2025 में 750cc सेगमेंट में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार, कंपनी ने इस पर काम शुरू कर दिया है। यह कोडनेम R नामक एक नया प्लेटफ़ॉर्म है, जिसपर 750cc बाइक मॉडल्स को तैयार किया जा सकता है।

कंपनी तैयार कर रही है 750 सीसी इंजन 

कंपनी एक R2G कोडनेम वाले प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसमें एक 750cc बॉबर मोटरसाइकिल शामिल है, इसे भारत, उत्तरी अमेरिका, यूरोप और यूनाइटेड किंगडम सहित कई अन्य बाजारों से महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया लेने के बाद तैयार किया जा रहा है। इसे मुख्य तौर पर यूके के लीसेस्टर में इसके तकनीकी केंद्र में विकसित किया जा रहा है. नई बाइक रॉयल एनफील्ड के पोर्टफोलियो में सबसे पॉवरफुल मोटरसाइकिल होने के साथ सबसे ऊपर स्थित होगी।

ये है कंपनी का प्लान

कंपनी ऐसे समय में यह तैयारी कर रही है, जब उसे घरेलू बाजार में प्रीमियम मोटरसाइकिल निर्माता हार्ले डेविडसन और ट्रायम्फ से टक्कर मिलने लगी है। आयशर मोटर्स के एमडी सिद्धार्थ लाल ने पहले ही कहा था कि कंपनी का मुख्य फोकस मिड साइज मोटरसाइकिलों यानि 350 सीसी से 750 सीसी रेंज पर होगा। फिलहाल कंपनी 350cc से 650cc इंजन की बाइक के साथ मौजूद है। 750 सीसी के बाद कंपनी EV सेगमेंट में प्रवेश कर सकती है।

आएंगे कई नए मॉडल्स

750cc इंजन इसके ट्विन-सिलेंडर 650cc इंजन का एक रिवाइज्ड वर्जन हो सकता है। जिसे विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरोप जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए डिज़ाइन किया गया है। जबकि घरेलू ग्राहकों को भी 350 सीसी बाइक से एक बड़ा अपग्रेड करने का विकल्प मिलेगा। कंपनी अपने सभी 350, 450, 650 और 750cc इंजन पर आधारित नए मॉडल्स लाने की तैयारी कर रही है।

 

About Post Author