Royal Enfield को टक्कर देने आ रही है, Harley Davidson की Made in India बाइक

AUTO DESK,  Harley Davidson का नाम सुनती ही दिमाग में एक महंगी और कल्ट बाइक की तस्वीर उभर आती है। इसके चाहने वाले तो बहुत हैं, लेकिन इतनी महंगी बाइक खरीदने का बजट बहुत कम ही लोगों के पास होता है। लेकिन, अब यह अमेरिकी कंपनी एक ऐसा प्रोडक्ट लेकर आ रही है, जो गेम चेंजर साबित हो सकता है।

दरअसल, Harley Davidson ने इंडियन मार्केट में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए हीरो मोटोकॉर्प के साथ पार्टनरशिप की है। वह 400 सीसी कैपेसिटी वाले सिंगल सिलेंडर इंजन वाली बाइक ला रही है। इस वक्त देश में मिड सेगमेंट बाइक्स के मार्केट में Royal Enfield का ही कब्जा है। ऐसे में Harley Davidson की इस नई का बाइक का सीधा मुकाबला Royal Enfield की बाइक्स से होगा।

Royal Enfield के पास 350 सीसी के सिंगल सिलेंडर इंजन वाली क्लासिक 350, हंटर 350, मीटियॉर 350 और बुलेट 350 जैसी कई बाइक्स मौजूद हैं। इसी सेगमेंट की बाइक्स के देश में सबसे अधिक खरीदार भी हैं। इनकी कीमत 1.5 से 2.2 लाख रुपये के बीच रहती है।

ऐसे में Harley Davidson के सामने पहली चुनौती तो यही रहेगी कि वह कैसे अपनी बाइक की कीमत Royal Enfield के मुकाबले प्रतिस्पर्धी रखे। अगर वह इसका दाम ढाई लाख रुपये के आसपास रखती है, तो इसके चाहने वालों को अपने आइकॉनिक ब्रैंड की मोटरसाइकल खरीदने का मौका मिल जाएगा। फिर यह इंडियन मार्केट में छा भी सकती है। लेकिन, कीमत 3 लाख से अधिक होने की सूरत में Harley Davidson के लिए मामला बिगड़ भी सकता है।

इसकी वजह यह है कि पिछले कुछ साल में Royal Enfield ने मिड सेगमेंट में ट्विन सिलेंडर इंजन वाली बाइक्स पर काफी काम किया है। अब कंपनी के पास कम से कम तीन ऐसी ट्विन सिलेंडर इंजन वाली बाइक्स हैं, जिनकी कीमत 3 लाख रुपये के आसपास से शुरू होती है। इनमें कॉन्टिनेंटल GT 650, इंटरसेप्टर 650 और मीटियॉर 650 शामिल हैं।

ट्विन सिलेंडर इंजन ही किसी आम बाइक को सुपरबाइक में बदलने की पहली शर्त होती है। ऐसे में अगर Harley Davidson की सिंगल सिलेंडर इंजन वाली बाइक की कीमत इनकी बराबर या ज्यादा रहती है तो लोगों के सामने दूसरे बेहतर विकल्प भी होंगे। फिर उसे सिर्फ शौकिया खरीदार ही मिलेंगे, जिन्हें Harley Davidson ब्रैंड से प्यार है।

लेकिन, एक सवाल यह भी रहेगा कि क्या लोग हार्ले की सस्ती बाइक खरीदना पसंद करेंगे? कुछ साल पहले मर्सडीज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी लग्जरी कार कंपनियों ने कम कीमत वाली कारें निकाली थीं, लेकिन उन्हें इंडियन मार्केट में कोई खास तवज्जो नहीं मिली।

About Post Author