हाईड्रोसील का ऑपरेशन करवाने पहुंचे युवक की डॉक्टरों ने की नसबंदी..

बिहार के कैमूर जिले से स्वास्थ्य विभाग का नया कारनामा सामने आया है। जहां चैनपुर सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने हाइड्रोसील का ऑपरेशन कराने आए युवक का नसबंदी का ऑपरेशन कर दिया। पीड़ित युवक मनक्का यादव ने बताया कि हमारा हाइड्रोसील बढ़ गया था, जिसका ऑपरेशन कराने के लिए हम सरकारी अस्पताल में आए थे, लेकिन डॉक्टरों ने हाइड्रोसील की जगह नसबंदी का ऑपरेशन कर दिया, युवक ने बड़े ही दुख के साथ बताया कि अभी मेरी शादी भी नहीं हुई थी, हम काफी परेशान हैं। पीड़ित के बहन और पिता का कहना है कि पीड़ित का काफी दिनों से हाइड्रोसील बढ़ा हुआ था, हाइड्रोसील का ऑपरेशन कराने के लिए ही सरकारी अस्पताल में हम लोग आए थे, लेकिन यहां पर डॉक्टरों द्वारा हाइड्रोसील का ऑपरेशन करने की जगह नसबंदी का ऑपरेशन कर दिया गया और ऑपरेशन करने के बाद डॉक्टरों ने हम लोगों को यह जानकारी दी गई।

परिवार के लोगों ने अस्पताल और डॉक्टरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी में हैं। परिजनों ने बताया कि पैसे की तंगी और गरीबी की वजह से हम अपने बेटे को सरकारी अस्पताल में हाइड्रोसील का ऑपरेशन करवाने लाए थे।
ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब बिहार के सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों की ये लापरवाही बाहर आई हो इस से पहले बिहार के ही खगड़िया में महिलाओं की नसबंदी में बड़ी लापरवाही सामने आयी थी। यहां नसबंदी कराने वाली महिलाओं ने आरोप लगाया था कि उन्हें बिना सुन्न किए यानी एनेस्थीसिया दिए बिना नसबंदी का ऑपरेशन कर दिया गया था। इस दौरान जब वह दर्द से चिल्लाने लगीं तो उनका मुंह दबाकर बंद कर दिया गया। इतना ही नहीं महिलाओं ने पूरे ऑपरेशन प्रोसेस को लेकर भी कई गभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद से बिहार के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया था।

परिजनों को सता रही युवक के शादी की चिंता

अब परिवार को चिंता सता रही है कि उसके साथ शादी कौन करेगा? ऑपरेशन करने के बाद डॉक्टर को लापरवाही की शरमिन्दगी का बिल्कुल भी ऐहसास नहीं था डॉक्टर ने बड़े  गुस्से में कहा कि ”नसबंदी का ऑपरेशन कर दिए हैं, हाइड्रोसील का ऑपरेशन कराने के लिए किसी प्राइवेट अस्पताल में पैसा है तो लेकर जाओ”, जिसके बाद पूरे परिवार में हड़कंप मच गया। सीएचसी के डॉक्टरों की इस लापरवाही से एक परिवार ही नहीं बल्कि पूरा क्षेत्र परेशान हैं। नसबंदी हो जाने के बाद जब युवक को पता चला तो उसने अपने बयान में कहा की नसबंदी हो जाने की वजह से अब उसके दूल्हा बनने के सपनों पर भी पानी फिर गया है|

About Post Author