चीन से सामने आया एक अजीबोगरीब मामला, महिला ने इस कारण के चलते ठोक डाला कंपनी पर ही केस

knews desk, आपने अक्सर ही ये देखा होगा की ऑफिस में ज्यादातर लोगों को अपने समय से अधिक देर तक काम करते हैं। इस कारण बहुत सारे लोग अक्सर परेशान दिखाई देते हैं लेकिन नौकरी चले जाने के डर से ज्यादातर लोग शिकायत नहीं करते हैं। उनको लगता है कि “शिकायत करने से अच्छा है कि वह ओवरटाइम नौकरी कर लें।” मगर अब चीन की एक महिला ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है। उसने इसको लेकर चीन की एक कोर्ट में मामला दर्ज किया तो कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ा।

महिला ने उठाये ऐसे कदम

चीन की एक आईटी कंपनी में काम करने वाली एक महिला ओवरटाइम से बेहद परेशान थी। उसने अपनी नौकरी की परवाह न करते हुए कोर्ट के रास्ता चुन लिया। ऑफिस के ओवरटाइम को लेकर महिला ने कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी। महिला द्वारा शिकायत की गई कि उसे ऑफिस में घण्टों काम करने के बाद बाहर से भी काम करना पड़ा है।

महिला ने कहा कि “वह ऑफिस के इस रैवये से बेहद परेशान है। उसे ऑफिस से बाहर रहने के बाद भी मैसेज के जवाब देने पड़ते हैं। ऐसे में उसकी मानसिक हालत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है और इसके साथ ही उसका निजी जीवन भी बेहतर ढंग से नहीं चल रहा है। महिला ने इस मामले केवल शिकायत दर्ज की बल्कि मामले में कोर्ट में जीत भी दर्ज की।”

कोर्ट ने दिया ऐसा निर्देश

इस मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट में बताया गया कि महिला ने एक साल के भीतर 2000 घंटों से अधिक काम किया है। उसे हमेशा कंपनी के चैट बॉक्स में एक्टिव रहना पड़ता है जबकि वह ऑफिस से अपना काम निपटाकर आती है। इस पर कोर्ट ने आईटी कंपनी को फटकार लगाते हुए हर्जाना भरने के आदेश दिया।

वियॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में कोर्ट ने फैसले में कहा कि आईटी कंपनी महिला को हर्जाने के लिए 30,000 युआन यानी करीब 3.55 लाख रुपये दे। कोर्ट ने महिला कर्मी के पक्ष में फैसला सुनाया और कंपनी को आदेश दिया कि वह इसकी भरपाई करे। जानकारी के लिए बता दें कि चीन में कानून के अनुसार कम ही काम होता है, ऐसे में वहां की कंपनियां अपने कर्मचारी को समय से अधिक काम करने को देते हैं।

About Post Author