गुजरात के बाद अब राजस्थान में कहर बरपा रहा बिपरजाॅय

KNEWS DESK…. बिपरजाॅय तूफान गुजरात के बाद अब राजस्थान में तबाही मचा रहा है। पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश और तूफान ने उदयपुर , सिरोही, जालोर , जोधपुर , और खासकर रेगिस्तान के बाड़मेर जिले को झकझोर कर रख दिया है। मौसम विभाग ने यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

दरअसल आपको बता दें कि बिपरजाॅय तूफान गुजरात, मुम्बई के बाद अब राजस्थान में भी कहर बरपा रहा है। वहीं अगर सरकार की बात करें तो सरकार भी बिपरजाॅय से बचने के लिए सभी तरह की तैयारियां कर ली है। राजस्थान सरकार के तरफ से बिपरजाॅय से प्रभावित क्षेत्रों में मदद् के लिए एनडीआरएफ , पुलिस की टीमों सहित कई अन्य टीमें लगा दी हैं। बिपरजाॅय तूफान की वजह से 500 से अधिक गांवों में पिछले 24 घंटे से बिजली गुल हो गई है। जिसके चलते इन सभी गांवों को ब्लैक आउट घोषित कर दिया गया है।  वहीं दूसरी तरफ प्रशासन के द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं कि किसी भी गांव के लिए फिर से सुचारू रूप से चालू करवाई जा सके। बिजरी अपूर्ति ठप्प होने के बाद से लोगों के बीच का सम्पर्क टूट गया है। जिसके चलते लोगों को बहुत ही ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें… मन की बात के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने बिपरजाॅय के बारे में की बात

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

मौसम विभाग ने राज्य के 5 जिलों में ऑरेन्ज तो वहीं पर 14 जिलो के यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। इनमें जालौर, सिरोही, बाड़मेर, पाली और जोधपुर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्टजारी किया है। तो वहीं, इन जिलों के लिए   जैसलमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, चूरू, राजसमंद, जयपुर, दौसा,  अजमेर, उदयपुर, सीकर, नागौर और झुंझुनूं जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें… गुजरात के बाद दिल्ली एनसीआर में दिखा बिपरजाॅय का असर

राज्यमंत्री बिपरजाॅय से प्रभावित कई क्षेत्रों का किया दौरा 

बिपरजाॅय तूफान की चपेट में आने कई जगहों पर पेड़ व कई मकान भी गिर गए हैं। कई घरों के अंदर 5 से 7 फीट तक पानी घुस गया है। जिसको मद्देनजर रखते हुए एनडीआरफ व एसडीआरफ की टीमें लगाकर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं। राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने भी बिपरजाॅय से प्रभावित कई क्षेत्रों का दौरा किया। जहां पर उन्होंने एनडीआरफ व एसडीआरफ की टीमों को निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें… गुजरात के बाद अब राजस्थान में बिपरजाॅय तूफान मचा हाहाकार

About Post Author