Mark Zuckerberg: मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग बने दुनिया की दूसरी सबसे अमीर शख्सियत, जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा

KNEWS DESK – मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल किया है। उनकी नेट वर्थ अब 206.6 बिलियन डॉलर हो गई है, जबकि जेफ बेजोस 205.1 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

एलन मस्क का नाम पहले स्थान पर

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का नाम पहले स्थान पर है। मार्क जुकरबर्ग एलन मस्क से लगभग 50 बिलियन डॉलर पीछे हैं, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, उनकी नेट वर्थ अब 206.6 बिलियन डॉलर हो गई है। इस उपलब्धि के साथ उन्होंने अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है, जिनकी संपत्ति 205.1 बिलियन डॉलर है और वे अब तीसरे स्थान पर हैं।

दौलत के मामले में Elon Musk से भी ऊपर निकल गए Zuckerberg, जानिए कितनी हो गई  नेटवर्थ - India TV Hindi

मार्क जुकरबर्ग की सफलता का राज

मार्क जुकरबर्ग की इस सफलता के पीछे उनकी कंपनी, मेनलो पार्क, की शानदार वृद्धि का योगदान है। इस कंपनी में उनके पास 13 प्रतिशत शेयर हैं, और इस वर्ष मेनलो पार्क ने काफी मुनाफा कमाया है, जिससे उनकी नेट वर्थ में भी वृद्धि हुई है। वर्ष 2024 में, जुकरबर्ग की नेट वर्थ में 78 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

मेटा के शेयरों में बढ़ोतरी

मेटा के शेयरों में भी इस साल उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो 70 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। खासकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में हो रहे निवेश के कारण मेटा की ग्रोथ सकारात्मक बनी है। मार्क जुकरबर्ग की कंपनी में लगभग 21,000 कर्मचारी कार्यरत हैं, और वह वर्चुअल तकनीकी में भी अरबों डॉलर का निवेश कर रहे हैं।

दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल हैं:

  1. एलन मस्क (टेस्ला)
  2. मार्क जुकरबर्ग (मेटा)
  3. जेफ बेजोस (अमेजन)
  4. बर्नार्ड अर्नाल्ट (LVMH)
  5. लैरी एलिसन (Oracle)
  6. बिल गेट्स (Microsoft)
  7. लैरी पेज (Google)
  8. स्टीव बॉलमर (Microsoft)
  9. वॉरेन बफे (Berkshire Hathaway)
  10. सर्गी ब्रिन (Google)

About Post Author