LG या दिल्ली सरकार…MCD में एल्डरमैन की नियुक्ति का अधिकार किसके पास? आज सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

KNEWS DESK- सुप्रीम कोर्ट आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की याचिका पर 5 अगस्त यानी आज अपना फैसला सुनाएगा, जिसमें दिल्ली नगर निगम में मंत्रियों की परिषद की सहायता और सलाह के बिना एल्डरमैन को नामित करने के उपराज्यपाल के फैसले को चुनौती दी गई है।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा, जेबी पारदीवाला की पीठ ने पिछले साल 17 मई को इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।सर्वोच्च न्यायालय की वेबसाइट के अनुसार, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा की अध्यक्षता वाली पीठ फैसला सुनाएगी। पिछले साल 17 मई को शीर्ष अदालत ने कहा था कि उपराज्यपाल को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में एल्डरमैन को नामित करने का अधिकार देने का मतलब होगा कि वह एक निर्वाचित नागरिक निकाय को अस्थिर कर सकते हैं। एमसीडी में 250 निर्वाचित और 10 नामित सदस्य हैं।

दिसंबर 2022 में आम आदमी पार्टी (आप) ने नगर निगम चुनावों में भाजपा को हराया, 134 वार्ड जीते और भगवा पार्टी के एमसीडी पर 15 साल के शासन को समाप्त किया। भाजपा ने 104 सीटें जीतीं और कांग्रेस नौ सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

शीर्ष अदालत ने कहा था कि क्या एमसीडी में विशेषज्ञ लोगों का नामांकन केंद्र के लिए इतनी चिंता का विषय है? वास्तव में, एलजी को यह शक्ति देने का मतलब प्रभावी रूप से यह होगा कि वह लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नगर समितियों को अस्थिर कर सकते हैं क्योंकि उनके पास (एल्डरमैन) मतदान की शक्ति भी होगी।

दिल्ली सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने तर्क दिया था कि राज्य सरकार को एमसीडी में लोगों को नामित करने के लिए कोई अलग से अधिकार नहीं दिए गए हैं और पिछले 30 वर्षों से एलजी द्वारा शहर सरकार की सहायता और सलाह पर एल्डरमैन को नामित करने की प्रथा का पालन किया जा रहा है।

तत्कालीन अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल संजय जैन ने एलजी कार्यालय की ओर से पेश होकर कहा था कि सिर्फ इसलिए कि 30 वर्षों से कोई प्रथा चली आ रही है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह सही है।

पीठ ने कहा था कि एलजी को एल्डरमैन को नामित करने का अधिकार देने का मतलब प्रभावी रूप से यह होगा कि वह लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित एमसीडी को अस्थिर कर सकते हैं, क्योंकि ये एल्डरमैन स्थायी समितियों में नियुक्त किए जाते हैं और उनके पास मतदान का अधिकार होता है।

इससे पहले, शीर्ष अदालत ने संविधान और कानून के तहत एलजी की “शक्ति के स्रोत” के बारे में पूछा था, जिसमें निर्वाचित सरकार की सहायता और सलाह के बिना एमसीडी में एल्डरमैन को नामित किया जा सकता है। एएसजी ने एलजी कार्यालय द्वारा दायर जवाब का हवाला दिया था और एमसीडी में सदस्यों को नामित करने की प्रशासक की शक्ति के संदर्भ में ‘सहायता और सलाह’ की अवधारणा पर जोर देने की संवैधानिक योजना, दिल्ली सरकार द्वारा यहां पेश की गई योजना से अलग है।

उन्होंने तर्क दिया था कि एमसीडी में नामांकन से संबंधित फाइल सीधे एलजी के कार्यालय में आती है क्योंकि वह प्रशासक हैं और इस मामले में सहायता और सलाह की अवधारणा लागू नहीं होती है। सिंघवी ने दावा किया कि एलजी को सरकार की सहायता और सलाह के अनुसार काम करना है, इसके लिए उन्होंने शीर्ष अदालत के 2018 के संविधान पीठ के फैसले और सेवाओं पर नियंत्रण पर उसके हालिया फैसले का हवाला दिया। वरिष्ठ वकील ने तर्क दिया कि एलजी को अब तक नामांकन वापस ले लेना चाहिए था। सिंघवी ने इस दलील में कहा, “12 जोन, 12 वार्ड समितियां हैं और किसी भी समिति में एल्डरमैन नियुक्त किए जा सकते हैं… पिछले 30 वर्षों में पहली बार एलजी ने एमसीडी में सदस्यों की सीधे नियुक्ति की है और पहले यह हमेशा (सरकार की) सहायता और सलाह पर आधारित होता था।” पिछले साल 12 मई को शीर्ष अदालत ने कहा था कि एलजी को एमसीडी में 10 एल्डरमैन नामित करने में दिल्ली सरकार के मंत्रिपरिषद की “सहायता और सलाह” पर काम करना है। नामांकन रद्द करने की मांग के अलावा, वकील शादान फरासत के माध्यम से दायर आप सरकार की याचिका में एलजी कार्यालय को दिल्ली नगर निगम अधिनियम की धारा 3(3)(बी)(आई) के तहत एमसीडी में सदस्यों को मनोनीत करने का निर्देश देने की मांग की गई है…, “मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह के अनुसार”।

ये भी पढ़ें-  सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की भर्ती के लिए एलजी को कई बार पत्र लिखा लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई- सौरभ भारद्वाज

About Post Author