शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने विकास कार्यों को लेकर ली अधिकारियों की बैठक

Knews Desk, शहरी स्थानीय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा ने नारनौल के पीडबल्यूडी रेस्ट हाउस में नगर परिषद क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ लंबी बैठक की। इस दौरान जिला नगर आयुक्त महावीर प्रसाद ने प्रगति रिपोर्ट पेश की। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने मुख्यमंत्री घोषणाओं को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा की। इसमें मुख्य रूप से छलक नाला के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शेष काम को जल्द पूरा कराएं। इसके अतिरिक्त नगर परिषद के नए भवन निर्माण से संबंधित कार्य पर भी चर्चा की गई व चितवन वाटिका पार्क का निर्माण कार्य पर भी गंभीर रूप से चर्चा की गई।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराएं। मंत्री ने संपत्ति कर संबंधित समस्याओं, सफाई सम्बन्धित समस्याओं व नगर परिषद में फण्ड से संबंधित कार्यों पर विचार-विमर्श किया। सुधा ने स्पष्ट किया कि निदेशालय स्तर पर फंड व स्वीकृति के लिए जो काम भेजे गए हैं, उसकी स्वीकृति जल्द ही दी जाएगी, लेकिन अधिकारी इन कार्यों को तुरंत शुरू करवाएं। इसमें मुख्य रूप से स्ट्रीट लाइट का कार्य, एचएसवीपी सेक्टर-1 में लाइटों व पार्कों के जीर्णोद्धार व अन्य विकास कार्य शामिल हैं।

‘प्रॉपर्टी टैक्स में सरकार दे रही छूट’

उन्होंने संपत्ति कर के बारे में भी विस्तृत विचार-विमर्श किया तथा बताया कि हरियाणा सरकार प्रॉपर्टी टैक्स में एकमुश्त राशि जमा करवाने पर 15 प्रतिशत छूट व ब्याज पर 100 प्रतिशत छूट दे रही है। इसके अलावा अब शहर का कोई भी नागरिक अपनी प्रॉपर्टी आईडी की अनापत्ति प्रमाण पत्र पोर्टल के माध्यम से “अधिकृत या अनाधिकृत” क्षेत्र की प्राप्त कर सकता है। सरकार की ओर से पूर्व में ही लागू किया जा चुका है कि कृषि आधारित भूमि की प्रॉपर्टी आईडी की कोई अनापत्ति प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।

‘लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त’

इसके अलावा उन्होंने निर्देश दिए कि प्रॉपर्टी आईडी के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी व अधिकारी तथा कर्मचारी आमजन की शिकायतों का समयबद्ध तरीके से निपटान करना सुनिश्चित करें। मंत्री ने शहर की सफाई व्यवस्था के बारे में भी विचार-विमर्श किया और अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

About Post Author