पश्चिम बंगाल: कोलकाता में पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद अंडरवाटर मेट्रो में यात्रा की

पश्चिम बंगाल- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मेट्रो के अंडरवाटर सेक्शन का उद्घाटन किया और फिर इसमें यात्रा की। ये देश में अपनी तरह की पहली अंडरवाटर मेट्रो है। मोदी ने बुधवार को कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड सेक्शन का उद्घाटन किया। ये भारत में पानी के नीचे चलने वाली पहली मेट्रो सेवा है, जिसे इंजीनियरिंग का चमत्कार माना जाता है।

मेट्रो की सवारी के दौरान पीएम मोदी ने कई स्टूडेंट्स और मेट्रो अधिकारियों से बातचीत भी की। हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड सेक्शन तक बनी ये परिवहन सुरंग देश में किसी बड़ी नदी के नीचे बनी पहली इस तरह की पहली टनल है। इसमें ‘हावड़ा मेट्रो स्टेशन’ देश में सबसे गहराई में मौजूद मेट्रो स्टेशन होगा।

पश्चिम बंगाल में हुगली नदी कोलकाता और हावड़ा शहर के बीच बहती है। दोनों शहरों को जोड़ने के लिए इस अंडरवाटर टनल का निर्माण किया गया है। ये देश की इंजीनियरिंग क्षमता का शानदार उदाहरण है। उम्मीद है कि मेट्रो ट्रेन से नदी के नीचे से 520 मीटर की दूरी को केवल 45 सेकंड में पार कर लिया जाएगा। इससे लोग कम समय में बिना ट्रैफिक जाम में फंसे अपना सफर पूरा कर सकेंगे। इससे कोलकाता की कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किमी की दूरी तक फैला ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का ये महत्वपूर्ण सेक्शन है। इस सेक्शन का काम पूरा होने पर आईटी हब साल्ट लेक सेक्टर फाइव जैसे प्रमुख इलाके हावड़ा और सियालदह रेलवे जंक्शन से जुड़ जाएंगे।

ये भी पढ़ें-   कोर्ट ने पूर्व सांसद रहे धनंजय सिंह को किडनैपिंग और रंगदारी मामले में किया दोषी करार

About Post Author