पश्चिम बंगाल की हिंसा के बीच राज्यपाल आनंद बोस आज शाम अमित शाह से करेंगे मुलाकात

KNEWS DESK… पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस आज शाम नार्थ ब्लाॅक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। इस दौरान बंगाल में हाल ही में हुई हिंसा पर बातचीत होने की उम्मीद है।

दरअसल आपको बता दें कि बंगाल पंचायत के दौरान हुई हिंसक घटनाओं को लेकर गृहमंत्रालय भी सतर्क दिखाई दे रहा है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीते शनिवार को प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी थी। अमित शाह ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार से भी बात की थी औऱ पार्टी के विषय में जानकारी ली थी। जानकारी के लिए बता दें कि सीवी आनंद बोस ने भी चिंता जाहिर की थी।

यह भी पढ़ें…  पश्चिम बंगाल चुनाव : हिसा के बाद आज फिर से 697 बूथों पर हो रहे हैं मतदान

मतदान केंद्रों पर जमकर हुई हिंसक घटनाएं

गौरबतल हो कि पश्चिम बंगाल में शनिवार यानी 8 जुलाई को पंचायत चुनाव हुए थे। इस दौरान पूरे प्रदेश में जमकर हिंसा हुई  थी। जमकर तोड़फोड़, पथराव और आगजनी हुई। राजनीतिक लड़ाई के कारण छह जिलों में 16 लोग मारे गए। 300 से ज्यादा लोग घायल हुए। कहीं मतदान पेटी ही लूट ली गई तो कहीं खूब बम फोड़े गए। कूचबिहार में उपद्रवियों ने मतदान केंद्र में तोड़फोड़ करने के बाद मतपत्रों में आग लगा दी थी।

सबसे अधिक मुर्शिदाबाद में हुई हत्याएं

जानकारी के लिए बता दें कि मतदान के दिन 16 राजनीतिक कार्यकर्ता मारे गए। इनमें से 13 मौत मुर्शिदाबाद, कूचबिहार और मालदा में हुई।  सबसे ज्यादा पांच मौत मुर्शिदाबाद में हुईं। कूचबिहार में तीन लोग की मौत हुई। उत्तरी दिनाजपुर में चार लोगों की मौत हुई जबकि मालदा में एक की मौत हुई। दक्षिण बंगाल के तीन जिलों- नादिया, पूर्वी बर्दवान और दक्षिण 24 परगना में एक-एक मौत हुई। यहां 200 से ज्यादा लोग घायल भी हुए थे। बता दें कि इस हिंसक घटना में जलपाईगुड़ी  में आठ पत्रकार भी घायल हुए हैं। पिछले एक महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस बीच 38 से ज्यादा राजनीतिक हत्याएं हो चुकी हैं। 8 जून को चुनाव की घोषणा के बाद से 7 जुलाई तक 19 लोगों की जान जा चुकी थी। कूचबिहार में कुछ लोगों को मतपेटियां लेकर भागते देखा गया। इसके अलावा यहां कई मतदान केंद्रों को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया। जिसके बाद से गृहमंत्रालय अलर्ट देखने को मिल रहा है। अमित शाह ने न सिर्फ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से बात की बल्कि राज्य सरकार से रिपोर्ट भी मांगी है।

यह भी पढ़ें…  पश्चिम बंगाल: पंचायत चुनाव में हुए बवाल को लेकर भाजपा और कांग्रेस ने TMC पर कसा तंज

About Post Author