कल मिलेगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्‍त, ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

KNEWS DESK- कल यानि 27 जुलाई को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की 14वीं किस्‍त किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे। ऐसे में किसानों का इंतजार खत्म हो जाएगा। आपको बता दें कि चार महीने के अंतराल पर ये किस्‍त दी जाती है।

राजस्‍थान के सीकर से पीएम मोदी देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में करीब 17,000 करोड़ रुपये डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए भेजेंगे। इसके बाद वे 28 जुलाई को गुजरात में रहेंगे।

गौरतलब है कि अभी तक पीएम किसान योजना के तहत 13वीं किस्‍त जारी हो चुकी है। केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए सालाना 6 हजार रुपये देती है. ये रकम तीन किस्‍त में दी जाती है।चार महीने के अंतराल पर ये किस्‍त दी जाती है। 27 जुलाई को जारी होने वाली 14वीं किस्‍त में कुछ किसान 2 हजार रुपये की किस्‍त पाने के लिए हकदार नहीं होंगे।

इन लोगों को नहीं मिलेगी 14 वीं किस्त

सरकार ने भूलेखों का सत्‍यापन कराने के लिए कहा है। अगर ये रिकॉर्ड गलत पाया जाता है तो लाभार्थियों को इस लिस्‍ट से हटा दिया जाएगा। इसके अलावा जिन किसानों ई-केवाईसी नहीं कराया है तो उन्‍हें भी ये किस्‍त नहीं दी जाएगी। अगर किसी सैंवाधानिक पद पर कार्य कर रहे हैं तो भी ये रकम नहीं दी जाएगी। साथ ही राज्‍य से अवकाश प्राप्‍त कर्मचारियों को भी ये रकम नहीं मिलेगी। पेंशन पाने वालों को भी ये रकम नहीं दी जाएगी।

ऐसे करें लिस्ट में नाम चेक

पीएम किसान की लाभार्थी लिस्‍ट में अपना नाम चेक करने के लिए आप पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर फॉर्मर कॉर्नर विकल्‍प पर जाएं। इसके बाद बेनिफिशियर लिस्‍ट पर क्लिक करें। अब कुछ  जानकारी दर्ज करनी होगी। अगर आप पात्र हैं तो लिस्‍ट में आपका नाम दिख जाएगा. अगर पात्र नहीं हैं तो आपका नाम नहीं आएगा।

यहां से कर सकते हैं संपर्क

पीएम किसान योजना के तहत अगर किसी तरह की समस्‍या आ रही है तो आप  pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

About Post Author