तेलंगाना: 6 महीने के भीतर जातिगत जनगणना कराएगी कांग्रेस, कांग्रेस ने किया बड़ा वादा

KNEWS DESK- तेलंगाना में मतदान से पहले कांग्रेस ने बड़ा वादा किया है। आपको बता दें कि तेलंगाना राज्य में कांग्रेस ने कहा कि अगर राज्य में उनकी सरकार बनती है, तो 6 महीने के भीतर जातिगत जनगणना कराई जाएगी। इसके अलावा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए बजट को बढ़ाकर सालाना 4,000 करोड़ रुपये तक किया जाएगा।

कांग्रेस ने ‘अल्पसंख्यकों का घोषणापत्र’ जारी करते हुए कहा कि पार्टी नौकरियों, शिक्षा और सरकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों समेत सभी पिछड़े वर्गों के लिए उचित आरक्षण सुनिश्चित करेगी।  इसके अलावा कांग्रेस ने अल्पसंख्यक वर्ग के बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को रियायती दर पर लोन प्रदान करने के लिए सालाना 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान करने का वादा किया।

पार्टी ने कहा कि वह अब्दुल कलाम तोहफा-ए-तालीम योजना के तहत मुस्लिम, ईसाई, सिख और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के युवाओं को एम.फिल और पीएचडी की पढ़ाई पूरी करने पर पांच लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। घोषणापत्र में इमाम, मुअज्जिन, खादिम, पादरी और ग्रंथी सहित सभी धर्मों के पुजारियों के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये का मासिक मानदेय देने की बात कही गई है।

पार्टी ने उर्दू माध्यम के शिक्षकों की विशेष भर्ती करने के अलावा तेलंगाना सिख अल्पसंख्यक वित्त निगम स्थापित करने का वादा किया। इसके अलावा, अल्पसंख्यक समुदायों के बेघर लोगों को मकान बनाने के लिए जगह और पांच लाख देने का वादा किया। घोषणापत्र में कहा गया है कि अल्पसंख्यक समुदाय के नवविवाहित जोड़ों को 1.6 लाख रुपये दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-   Rajasthan Election 2023: राजस्थान का माहौल देख घबरा गए हैं प्रधानमंत्री, अशोक गहलोत का बड़ा बयान

About Post Author