Whatsapp और भी हुआ सिक्यॉर, बिना मर्जी सेव नहीं होंगे Photo-Video

WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म में लगातार नए अपडेट लाता रहता है। व्हाट्सएप अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए नया डिसअपीयरिंग मैसेज अपडेट और ड्राइंग एडिटर जैसे नए फीचर्स को ला रहा है। कंपनी गायब होने वाले मैसेज के लिए, मीडिया विजिबिलिटी ऑप्शन में बदलाव कर रही है।

यूजर्स के लिए disappearing messages फीचर

व्हाट्सएप ने कुछ महीनों पहले अपने यूजर्स के लिए disappearing messages फीचर को पेश किया था। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले व्हाट्सएप पर आने वाली सभी मीडिया फाइल्स डिफ़ॉल्ट तौर पर गैलरी में सेव होती थीं, लेकिन नए अपडेट के बाद आपको सेटिंग्स बदलनी होगी और मैन्युअली यह काम करना होगा।

media visibility ऑप्शन को ऑटोमैटिकली बंद

WABetaInfo ने बताया कि, “व्हाट्सएप डिसअपीयरिंग चैट के लिए media visibility ऑप्शन को ऑटोमैटिकली बंद कर रहा है, जिसके बाद अब तस्वीरें रिसीवर की फोन गैलरी में नहीं दिखेंगी। ऐसा करने से डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर का इस्तेमाल करना ज्यादा सिक्यॉर और प्राइवेट हो जाएगा।” व्हाट्सएप iOS के लिए भी यह बदलाव कर रहा है। इसके तहत, आईफोन पर डिसअपीयरिंग चैट के लिए Save to Camera Roll का ऑप्शन नहीं दिखाई देगा।

नया ड्रॉइंग टूल भी आया

व्हाट्सएप ने नए ड्राइंग टूल- नई पेंसिल और ब्लर टूल जारी किए हैं। ब्लर टूल पहले व्हाट्सएप iOS पर लागू किया गया था, जो अब एंड्रॉइड पर भी आ गया है।

About Post Author