एंड्रॉयड फोन में मिलने वाले Nearby Share से अब विंडोज लैपटॉप या कंप्यूटर में भी कर सकेंगे फाइल ट्रांसफर

technology desk, Google के Nearby Share फीचर के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है, जबकि Nearby Share अब सभी एंड्रॉयड  फोन में मिल रहा है। Nearby Share को Apple के Airdrop की तर्ज पर तैयार किया गया है लेकिन यह फिलहाल एयरड्रॉप जितना फास्ट नहीं है। Nearby Share अभी तक फोन के लिए था लेकिन जल्द ही Nearby Share की मदद से आप विंडोज लैपटॉप या कंप्यूटर में फाइल ट्रांसफर कर सकेंगे।

Nearby Share के इस वर्जन की फिलहाल बीटा टेस्टिंग हो रही है। बीटा यूजर्स Nearby Share एप की मदद से अपने एंड्रॉयड फोन से किसी लैपटॉप में आराम से किसी भी फाइल को शेयर कर सकते हैं। इसके लिए 64-bit वर्जन और Windows 10 या इससे ऊपर के विंडोज की जरूरत होगी।

बीटा वर्जन को आप गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते है। Nearby Share के जरिए लैपटॉप में फाइल को ट्रांसफर करने के लिए दोनों डिवाइस यानी फोन और लैपटॉप में एक ही गूगल अकाउंट का लॉगिन होना जरूरी है। Nearby Share की मदद से आप फोन से कंप्यूटर में फोटो-वीडियो या किसी डॉक्यूमेंट की बड़ी फाइल को शेयर कर सकते हैं। गूगल ने इस अपडेट के बारे में अपने ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है।

गूगल ने साल 2020 में Nearby Share को लॉन्च किया था। पहले यह केवल कॉन्टेक्ट ट्रांसफर करने के लिए था लेकिन बाद में इसका नया वर्जन आया जिससे अन्य फाइल को भी ट्रांसफर करने की सुविधा मिली। Nearby Share का बीटा वर्जन फिलहाल ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेकिया, डेनमार्क, डोनबास, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में रिलीज हुआ है। इस लिस्ट में भारत नहीं है।

About Post Author