जल्द ही लॉन्च होगा AI चैटबॉट, लोगों तक आसानी से पहुंचेंगी ये सेवाएं

KNEWS DESK- गोवा विधानसभा में सूचना प्रसारण मंत्री रोहन खनुटे ने सरकारी विभागों में आर्टीफिशिएल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट लॉन्च करने की बात कही है। ऐसा करने से आसानी से जनता को सर्विस दी जा सकेगी और उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सकेगा। आइये जानते हैं इसको विस्तार से-

आ रहा सरकारी AI चैटबॉट

क्या होता है चैटबॉट

एक चैटबॉट कंप्यूटर प्रोग्राम होता है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल इंसानों से बातचीत में करता है। इसका इस्तेमाल वॉयस कमांड या टेक्स्ट दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है. गोवा के मंत्री ने कहा कि उनका डिपार्टमेंट AI बेस्ड चैटबॉट इंट्रोड्यूस करेगा, जो बेहतर और प्रभावी ढंग से लोगों की मदद करेगा।

इन विभागों में लागू होगा चैटबॉट

मंत्री रोहन खनुटे ने कहा कि शुरुआती चरण में एआई चैटबॉट कुछ ही विभागों में शुरू होगा। जिसमें पर्यटन, जन शिकायत और गोवा ऑनलाइन शामिल होंगे। अपने भाषण के दौरान IT मिनिस्टर ने वर्केशन गोवा को आगे बढ़ाने की बात कही। जहां आराम और वैकेशन के कल्चर को प्रमोट करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह हमारे विजन 4 S-सी, सन, सेंड और सॉफ्टवेयर को आगे बढ़ाएगा।

e-District में योगदान

अब केंद्र के e-District में मिशन प्रोजेक्ट में योगदान दे रहा है। राज्य के 35 विभाग ऑनलाइन वेबसाइट में ट्रांसफर हो चुके है। इसमें 227 तरह की वेबसाइट जनता को सेवाएं दे रही हैं। इसके 6 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स है। साथ ही 407 गांव इंटरप्रेन्योर की श्रेणी में आए हैं। केंद्र सरकार ने गोवा के लिए 30 करोड़ की रकम दी है। इससे टूरिज्म, लेबर, प्रिंटिंग और स्टेशनरी विभागों के दस्तावेजों का डिजिटलाइजेशन होगा।

इसके अलावा सरकार को-वर्किंग स्पेस विभिन्न जगहों पर क्रिएट करेगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तेजी से पॉपुलर हो रहा है। इस पर बेस्ड चैटबॉट्स का दुनियाभर में विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल होता है। ऐसे में सरकारें भी अब AI बेस्ड चैटबॉट को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ने की शुरुआत कर रही हैं।

About Post Author