हो जाएं सतर्क! ये Anti-Virus Apps चुरा रहे हैं आपका पर्सनल Data, अभी तक 15000 लोग हो चुके हैं शिकार

एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर ऐप्स ने लगभग 15,000 Android यूजर्स का पर्सनल डेटा चुरा लिया। Google Play Store पर Google ने द्वारा उल्लंघन को पहचानने के बाद Play Store से ऐप्स को हटा दिया। हैकर्स ने एंटीवायरस एप्लिकेशन की आड़ में शार्कबॉट एंड्रॉयड स्टीलर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया, जो यूजर्स के पासवर्ड, बैंक डिटेल्स और अन्य पर्सनल जानकारी चुरा रहे थे। सभी ऐप्स को प्ले स्टोर पर 15,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

इन ऐप्स ने चुराया यूजर्स का पर्सनल डेटा

छह मैलवेयर ऐप्स ने जो की एंटीवायरस ऐप्स जैसे दिखने ने 15,000 से अधिक यूजर्स को शार्कबॉट एंड्रॉयड मैलवेयर से संक्रमित किया, जो क्रेडेंशियल और बैंकिंग जानकारी चुराता है। रिसर्च के दौरान, इसने डिवाइसेज के लगभग 1,000 आईपी पते खोजे। पीड़ित यूजर्स में से अधिकांश इटली और यूनाइटेड किंगडम से थे।

ये वो छह ऐप हैं जो Corrupted पाए गए और बाद में Google Play Store से हटा दिए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि शार्कबॉट हर संभावित शिकार को लक्षित नहीं करता है, लेकिन चीन, भारत, रोमानिया, रूस, यूक्रेन या बेलारूस के यूजर्स की पहचान करने और उन्हें अनदेखा करने के लिए जियो-फेंसिंग सुविधा का उपयोग करके केवल चुनिंदा लोगों पर फोक्स करता है।

About Post Author