क्या आप की भी है ये खतरनाक लाइफस्टाइल? चेक करें ये 7 पॉइंट्स

आज के समय में ज्यादातर लोगों की लाइफस्टाइल सही नहीं है। भागदौड़ के बीच हमें यह समझ भी नहीं आता। अपने डेली रूटीन में जो हम छोटी-छोटी गलतियां और लापरवाही करते हैं, आगे चलकर वही दिक्कत की वजह बन जाती हैं। हम हेल्थ से ज्यादा दूसरी चीजों के लिए परेशान रहते हैं जो कि ठीक नहीं।

क्या आप भी खाते हैं ऐसा खाना?

हमें ज्यादातर तला-भुना, चटपटा या जंक फूड पसंद आता है। यह खाना शरीर को पचाने में दिक्कत होती है। साथ ही आगे चलकर कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। खाने में ज्यादा मात्रा कच्चे सलाद और फल की शामिल करें। हरी सब्जियां, प्रोटीन और फाइबर सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपके यंग और एनर्जेटिक रहने के लिए भी अच्छे हैं।

समझें पानी की इम्पॉर्टेंस

आपकी शरीर के अंग अच्छी तरह काम करें, आपकी स्किन और बाल अच्छे रहें इसके लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। सिर्फ प्यास लगने पर ही नहीं बल्कि इसके पहले ही पानी पी लें। जोर की प्यास लगने की नौबत न आने दें।

शरीर को नहीं मिल रहा प्रॉपर रेस्ट?

रात में देर तक जागने, दिन में सोने या रोज अलग-अलग वक्त पर सोने से आपकी स्लीप साइकल डिस्टर्ब हो जाती है। दिमाग का स्ट्रेस कम करने और फुर्तीला रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है। इससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है। कोशिश करें 7 घंटे शरीर को रेस्ट दें।

ये भी है अनहेल्दी लाइफस्टाइल का हिस्सा

लैपटॉप, मोबाइल और टीवी सिर्फ जरूरतभर इस्तेमाल करें। इससे आपको और भी चीजों के लिए वक्त मिलेगा। आपकी सोशल बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग होगी साथ ही आंखों पर खराब असर नहीं पड़ेगा।

बैठे-बैठे बिगड़ सकती है सेहत

एक्सरसाइज करना आपको पसंद नहीं है तो आप डांस, साइकलिंग, ब्रिस्क वॉक या स्वीमिंग कुछ भी कर सकते हैं। ऐक्टिव रहने पर आप फिट होते हैं और फील करते हैं। शरीर के हॉरमोन्स बैलेंस रहते हैं, साथ ही स्ट्रेस भी नहीं होता।

क्या आपको पता हैं मेडिटेशन के ये फायदे

मेडिटेशन से स्ट्रेस कम होता है। अच्छी नींद आती है और मोटापा भी नहीं होता। ये सारी चीजें इंटररिलेटेड हैं। अच्छी हेल्थ के लिए आपको मेंटली फिट होना भी जरूरी है।

इन आदतों पर होगा पछतावा

शराब, सिगरेट या किसी और तरह का नशा आपकी पर्सनैलिटी बिगाड़ता है। इसके अलावा आगे चलकर आपको पछतावे के सिवा कुछ मिलता भी नहीं। इन चीजों के इस्तेमाल के बाद जब आप गंभीर बीमारी से घिर जाते हैं तो पीछे लौटने का रास्ता नहीं होता। हमेशा याद रखें किसी भी अडिक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है।

About Post Author