दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने हासिल की जीत… 2-0 से सीरीज पर बढ़त  

दिल्ली, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भारतीय टीम ने छह विकेट से जीत लिया है। इसके साथ ही भारत ने चार मैच की सीरीज में 2-0 से आगे है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 263 रन बनाए थे। इसके जवाब ने भारत ने अपनी पहली पारी में 262 रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 113 रन पर सिमट गई और भारत के सामने 115 रन का लक्ष्य रखा। टीम इंडिया ने इसे तीसरे दिन ही 6 विकेट रहते ये हासिल कर लिया।

भारत ने चार विकेट से जीता मैच

भारतीय टीम ने यह मैच छह विकेट से अपने नाम कर लिया है। चेतेश्वर पुजारा ने मर्फी की गेंद पर चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। पुजारा 31 और भारत 23 रन बनाकर नाबाद रहे। यह मैच जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस जीत के साथ ही भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह बेहद आसान हो गई है। अब भारत को बाकी दो मैच में एक जीत की जरूरत है और टीम इंडिया जून में लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी।

भारत ने चार विकेट खो कर जीता मैच

भारतीय टीम ने यह मैच चार विकेट खो कर अपने नाम कर लिया है। चेतेश्वर पुजारा ने मर्फी की गेंद पर चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। पुजारा 31 और भारत 23 रन बनाकर नाबाद रहे। यह मैच जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0  बढ़क बना ली है। इस जीत के साथ ही भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह बेहद आसान हो गई है। अब भारत को बाकी दो मैच में एक जीत की जरूरत है और टीम इंडिया जून में लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी।

क्या रहा मैच का हाल   

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और नागपुर की तुलना में बेहतर खेल दिखाया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने रन बनाने की कोशिश की और सकारात्मक सोच के साथ बल्लेबाजी करते हुए 263 रन बनाए। उस्मान ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब के अर्धशतकों ने ऑस्ट्रेलिया को बढ़िया स्कोर तक पहुंचने में मदद की। भारत के लिए शमी ने चार और अश्विन-जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। इसके जवाब में भारतीय टीम ने बेहद खराब शुरुआत की और पहली पारी में पिछड़ती नजर आ रही थी, लेकिन अश्विन-अक्षर ने शतकीय साझेदारी कर भारत को मैच में वापस दिलाई। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 114 रन जोड़े। अंत में ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में सिर्फ एक रन की बढ़त मिली। भारत के लिए अक्षर ने बेहतरीन अर्धशतक लगाया। वहीं, विराट कोहली और अश्विन ने भी उपयोगी पारियां खेलीं। ऑस्ट्रेलिया के लिए लियोन ने पांच विकेट लिए। मर्फी-कुह्ममैन को दो-दो विकेट मिले। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में भी अच्छी शुरुआत की और एक समय पर यह टीम 65 रन पर एक विकेट गंवाकर बेहतर स्थिति में नजर आ रही थी, लेकिन तीसरे दिन की शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलिया ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए और पूरी टीम 113 रन पर सिमट गई। पहली पारी में एक रन की बढ़त के आधार पर भारत के सामने 115 रन का लक्ष्य था, जिसे टीम इंडिया ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारत ने चार मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। अगला मैच जीतते ही भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

About Post Author