17 मार्च से शुरू होने वाली भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में हुए कुछ बड़े बदलाव

SPORTS DESK, स्टीव स्मिथ इस सप्ताह के अंत में शुरू होने वाली तीन मैच की एकदिवसीय सीरीज में कप्तानी की बागडोर संभालेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पुष्टि की है कि पैट कमिंस अंतिम दो टेस्ट मैच में हिस्सा लेने से चूकने के बाद अब वनडे सीरीज के लिए भी भारत नहीं लौटेंगे।

पैट कमिंस ने अपनी मां मारिया की देखभाल के लिए दिल्ली में दूसरे टेस्ट के बाद दौरा छोड़ दिया था। और पिछले हफ़्ते ही कमिंस की माँ का दुखद निधन हो गया| कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने बताया, “पैट वापस नहीं आएंगे। उन्हें अब भी घर में रहकर देखभाल करने की जरूरत है। इस मुश्किल घड़ी में हम पैट और उनके परिवार के साथ हैं।”

इसका मतलब है कि स्टीव स्मिथ टेस्ट सीरीज के अंतिम दो मैच में टीम का नेतृत्व करने के बाद कप्तान के रूप में बने रहेंगे। पैट कमिंस ने पिछले साल एरोन फिंच के संन्यास लेने के बाद वनडे टीम की कमान संभाली थी। हालांकि, वह अब तक सिर्फ दो मैच में ही टीम की अगुआई कर पाएं हैं। वे दोनों मैच पिछले साल नवंबर में घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए थे।

शुक्रवार से मुंबई में शुरू होने वाली वनडे सीरीज का महत्व इसलिए और बढ़ जाता है क्योंकि यह भारत में खेली जाएगी और इस साल के अंत में भारत में ही वनडे विश्व कप खेला जाना है। मैकडोनाल्ड ने वनडे सीरीज में डेविड वार्नर के खेलने की पुष्टि की। बता दें किडेविड वार्नर हाल ही में कोहनी में फ्रैक्चर के कारण अंतिम दो टेस्ट में खेलने से चूक गए थे।

पहला वनडे: शुक्रवार 17 मार्च 2023,
दूसरा वनडे: रविवार 19 मार्च 2023,
तीसरा वनडे: बुधवार 22 मार्च 2023,

ऑस्ट्रेलियाई टीम: स्टीव स्मिथ (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जम्पा।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट।

नोटः पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण रोहित शर्मा सीरीज के पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कमान संभालेंगे।

About Post Author