भारत में होगा हॉकी वर्ल्ड कप 2023… 48 साल बाद भारत जीत बन पाएंगा विश्व विजेेता ?

मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey Men’s World Cup 2023) भारत में होने जा रहा है और यह प्रतियोगिता 13 जनवरी से ओडिशा के राउरकेला (Odisha) में शुरू होगी। भारत के लिए यह गर्व की बात है कि देश को हॉकी विश्व (Hockey World Cup India) की मेजबानी करने का मौका मिला है।

 

साल की शुरूआत में ही भारत पहले विश्व कप की मेजबानी करेगा। यह विश्व कप हॉकी का है और ये 13 से 29 जनवरी के बीच ओडिशा के राउरकेला में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में दुनिया के 16 देशों की दिग्गज टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टीम भी विश्व कप जीतने की दावेदारी पेश करेगा लेकिन वर्ल्ड की टॉप टीमों से भारत का मुकाबला होगा। हॉकी विश्व कप के सभी मैच भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम और राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले जाएंगे।

 

कुल 16 देश करेंगे वर्ल्डकप में शिरकत  

मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें चार-चार के 4 ग्रुप्स में बांटा जाएगा। इन ग्रुप्स को पूल ए, पूल बी, पूल सी और पूल डी नाम दिया गया है। भारतीय टीम पूल डी में शामिल है। वहीं पूल ए में ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस जैसी टीमें हैं। पूल बी में जर्मनी और जापान, पूल सी में नीदरलैंड और चिली जैसी टीमों को रखा गया है। वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की टीम पांचवें पायदान पर है। होस्ट कंट्री होने के नाते भारत ने सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है।

48 साल पहले भारत बना था विश्व विजेता

भारत ने आखिरी बार हॉकी वर्ल्डकप साल 1971 में जीता था. जिसके बाद से ही भारतीय टीम लगातार स्ट्रगल कर रही है. अबकि भारत में वर्ल्डकप होने से लोगों को उम्मीद है कि भारत विश्व विजेता बनकर. 48 सालों को सूखा खत्म कर देगी