पिच को लेकर उठ रहे सवाल.. टेस्ट क्रिकेट के लिए ना बन जाए मुसीबत ? अब ICC करेंगी दखल

स्पोर्ट्स, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लगातार टेस्ट मैच की सीरीज चल रही है. इस सीरीज के टेस्ट मैच तीसरे तीन ही समाप्त हो रहे थे. जिसकी वजह से इस  सीरीज में पीच को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. ऐसे में अब मांग उठने लगी है कि आईसीसी को द्विपक्षीय सीरीज़ के लिए बनने वाली पिचों पर विचार करना चाहिए. 

साल 2021 में कोरोना काल के बीच जब इंग्लैड भारत टेस्ट सीरीज खेलने आई तो इंग्लैड को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इंग्लैड पहले पारी में सिर्फ 112  रन और दूसरी पारी में सिर्फ 84 रन बना सकी. अश्विन और अक्षर की जोड़ी ने  अंग्रेज बल्लेबाजों को पस्त कर दिया.मैच खत्म होने पर अश्विन से पीच को लेकर सवाल पूछा गया जिसके बाद अश्विन ने जवाब में कहा कि पीच कैसी है यो कौन तॉ करेंगा. 

 

पिच को लेकर यह बहस इसलिए भी अहम है क्योंकि पिछले कुछ वक्त से टीमें अपने घरेलू मैदान पर अपने हिसाब से पिचों को तैयार करती हैं. वहां विरोधी टीम को खेलने में मुश्किल होती है, ऐसे में मेजबान टीम को फायदा मिलता है और यह दबदबा चलता रहता है. चाहे वो ऑस्ट्रेलिया हो, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड या फिर अब भारत ही क्यों ना हो. लेकिन हार-जीत की इस आपाधापी में टेस्ट क्रिकेट का नुकसान होता दिख रहा है, जहां मैच 2 दिन, ढाई दिन या 3 दिन में खत्म हो जा रहे हैं.

 

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज 2023 

पहला टेस्ट- भारत पारी और 132 रनों से जीता, ढाई दिन में मैच खत्म

दूसरा टेस्ट- भारत पारी और 132 रनों से जीता, ढाई दिन में मैच खत्म

तीसरा टेस्ट- ऑस्ट्रेलिया 9 विकेट से जीता, 3 दिन में मैच खत्म   

About Post Author