वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचेगी इंडिया ? क्या श्रीलंका रोक सकती है भारत का रास्ता ?

के-न्यूज/ स्पोर्ट डेस्क,  बीते दस सालों में क्रिकेट में टीम इंडिया कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट जीत नहीं सकी है. अब सभी भारतीय फैंस के मन में ये सवाल आ रहा है. कि भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकेगी ? श्रीलंका कैसे भारत के फाइनल में जाने से रोक सकती है, जानिए

श्रीलंका के खिलाफ शानदार तरीके से टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम वनडे सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. टीम में कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली जैसे कई सीनियर प्लेयर टीम में वापसी कर रहे है. वहीं इस सीरीज के साथ भारतीय फैन्स की नजर टेस्ट चैम्पियनशिप में बनी हुई है. भारत को फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है. यह सीरीज ही तय करेंगी की भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह मिलेगी की नही.

भारतीय टीम अभी श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेल रही है. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि भारत को टेस्ट चैम्पियन के फाइनल में जाने से केवल श्रीलंका ही रोक सकती है. ऐसा हम इसलिए कहे रहे है, क्योंकि इस साल होने वाली सभी टेस्ट सीरीज खत्म हो चुकी है. अब सिर्फ भारत-ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच दो ही सीरीज बाकी है. यही सीरीज तय करेंगी कि किन दो टीमों के बीच टेस्ट फाइनल खेला जाएंगा.

 

श्रीलंका कैसे तोड़ सकती है भारत के फाइनल खेलने का सपना ?

टेस्ट चैंम्पियनशिप के अंक तालिका को देखा जाए. तो इस वक्त उसमें 136 अंक के ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 पर, 99 अंक के साथ भारत दूसरे नंबर पर और 64 अंको के साथ श्रीलंका तीसरे नंबर पर है. फाइनल में प्रवेश को लेकर अब काफी कुछ भारत-ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका-न्यूजीलैंड पर निर्भर करता है. आईसीसीआई के नए ट्रेड में जाकर आप जान सकते है, कि कैसे भारत और श्रीलंका में कौन फाइनल में जा सकता है.

भारत को कैसे मिल सकती है फाइनल की टिकट

टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत के प्रवेश की उम्मीद ज्यादा है, क्योंकि भारत को जो सीरीज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है. उसकी वो मेजबानी कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन भारतीय जमीन में कुछ खास नहीं रहा है. वही श्रीलंका की जो सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलनी है. वो उसे न्यूजीलैंड में जाकर उसकी जमीन पर ही खेलनी. श्रीलंका के पुराने प्रदर्शन को देखा जाए, तो उसका न्यूजीलैंड में प्रदर्शन अच्छा नही रहा है.