आज या 6 अगस्त, जानें कब है Friendship Day, आखिर क्यों मनाया जाता है ये त्योहार?

KNEWS DESK- अगस्‍त का महीना आते ही फ्रेंडशिप डे को लेकर चर्चा शुरू हो जाती है। ये दिन सच्‍ची दोस्‍ती का जश्‍न मनाने का दिन है। अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीख पर यह दिन मनाया जाता है। कई जगह यह 30 जुलाई को मनाया जाता है, तो वहीं कुछ देशों में इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि भारत में फ्रेंडशिप डे किस दिन मनाया जाता है-

इस दिन है इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे

साल 1958 में पहली बार पराग्वे में इस दिन को मनाने का प्रस्ताव दिया गया था। बाद में इस प्रस्ताव पर विचार करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में घोषित किया गया और इसके बाद से हर साल 30 जुलाई को कई देशों में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाने लगा।

भारत में इस दिन है इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे

कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां 30 जुलाई की जगह अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस देशों में भारत का नाम भी शामिल है। भारत के अलावा मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), संयुक्त अरब अमीरात (UAE), और बांग्लादेश जैसे देशों में भी अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

कहा जाता है कि सच्‍चा दोस्‍त अगर आपको मिल जाए, तो समझ लीजिए कि आपने सही मायने में कुछ कमाया है। ऐसी ही दोस्‍ती के मायने समझाने, इसके भावों को जिंदा रखने और दोस्ती के पलों को यादगार बनाने के लिए हर साल इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। दोस्‍त के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए लोग फ्रेंडशिप डे के दिन एक दूसरे को मैसेज भेजते हैं। गिफ्ट्स देते हैं और फ्रेंडशिप बैंड बांधकर दोस्‍ती को हमेशा मजबूत बनाए रखने का संकल्‍प लेते हैं।

About Post Author