Navratri Upay: इस 1 चमत्कारी चीज से नवरात्रि पर करें 5 सरल उपाय, सब मनोकामनाएं होंगी पूरी, सुख-समृद्धि की नहीं होगी कमी

Knews India, इस वर्ष, शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो रही है और यह त्योहार 24 अक्टूबर को समाप्त होगा। हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की नौ दिनों तक पूरे विधि-विधान से पूजा-आराधना की जाती है। ये 9 दिन मां दुर्गा जी की पूजा-अर्चना के लिए बेहद पवित्र माने जाते हैं। नवरात्रि त्योहार को सेलिब्रेट करने के लिए खूबसूरत पंडाल बनाए जाते हैं, जहां माता दुर्गा की भव्य मूर्तियां भक्तों को बरबस ही अपनी ओर खींच लेती हैं। लोग पंडालों में दुर्गा जी के दर्शन कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। दुर्गा पूजा में माता को कुछ ऐसी चीजें चढ़ाई जाती हैं, जो आपकी जिंदगी में व्याप्त दुख-दर्द, परेशानियों, आर्थिक तंगी, नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकती हैं। उन्हीं चीजों में से एक है लौंग, जिसके कुछ सरल उपायों को अपनाकर आप घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। निम्नलिखित हैं 5 शारदीय नवरात्रि में लौंग से जुड़े उपाय:

1. लौंग का धुआं: नवरात्रि के दिनों में, अपने घर में लौंग का धुआं करने से आप नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं और गृह की वातावरण को पवित्र बना सकते हैं।

2. लौंग की माला: आप लौंग की माला बना सकते हैं और इसका जाप करने से मानसिक शांति और सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

3. लौंग का तेल: लौंग का तेल घर के कोनों में डालने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिल सकती है।

4. लौंग का जल: आप लौंग को पानी में डालकर उस पानी का उपयोग पूजा के अवसरों पर कर सकते हैं, जिससे आपके घर में पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ सकती है।

5. लौंग की सुगंध: लौंग की सुगंध को घर के अलग-अलग कोनों में फैलाने से आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

About Post Author