मोहर्रम और कांवड़ यात्रा के लिए क्या कह गए योगी!

KNEWS DESK-  आगामी 4 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है जिसको लेकर के उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कांवड़ यात्रा और मोहर्रम की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे दोनों पर्व को सही ढंग से पूर्ण कराएं।  किसी भी तरह की समस्या लोगों को ना हो, इसका विशेष ध्यान रखें। कांवड़ यात्रा को लेकर योगी ने सख्त निर्देश दिए हैं कि किसी भी पर्व में चाहे वह मोहर्रम हो या फिर कांवड़ यात्रा पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं भी किसी प्रकार का शस्त्र प्रदर्शन ना किया जाए, चाहे तलवारों, एयरगन हो या अन्य ऐसी चीज यात्रा के दौरान व मोहर्रम में इस्तेमाल ना की जाए।


कांवड़ यात्रा के रास्ते में ना खुलें मीट की दुकानें

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांवड़ यात्रा के रास्ते में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए की कांवड़ यात्रा निकलने वाले रास्ते में कहीं भी मांस या मीट की दुकानें ना खुली रहें।  इसको सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन की जिम्मेदारी है कि निर्देश का सख्ती से पालन कराएं साथ ही कांवड़ यात्रा के लिए जो रूट तय किए गए हैं उन्हीं रास्तों से कावड़िया जाएं।  सरकार द्वारा जारी नियमों को सभी को मानना होगा, चाहे वह कांवड़ यात्रि हो या फिर मोहर्रम जुलूस में भागीदारी करने वाले लोग।

कांवड़ यात्रा और मोहर्रम में ना करें शस्त्र प्रदर्शन

कावड़ यात्रा वा मोहर्रम के रूट पर जलापूर्ति व मेडिकल कैंप की व्यवस्था की जाए सभी जिलों में शांतिपूर्ण ढंग से कावड़ यात्रा और मोहर्रम जुलूस की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया जाए किसी भी प्रकार का शस्त्र प्रदर्शन ना किया जाए चाहे तलवारों, एयरगन हो या अन्य ऐसी चीज यात्रा के दौरान व मोहर्रम में इस्तेमाल ना की जाए। इसके लिए कंट्रोल रूम से भी निगरानी की जाएं ताकि हिंसा व हादसा ना हो सके मोहर्रम और कांवड़ यात्रा में डीजे बजाने की अनुमति दी गई है लेकिन उसकी आवाज कम होनी चाहिए सिर्फ भक्ति के ही गानें बजे इसका ध्यान रखें किसी भी प्रकार का फिल्मी गाना कांवड़ यात्रा के दौरान नहीं बजें।

About Post Author