किसानों को शीघ्र मिले मुआवजा: आर्य

देहरादून। प्रदेश में पिछले कुछ दिनो से लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन को तो अस्थव्यस्थ किया ही है किंतु इसी के साथ ही खेतो में खड़ी फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचाया है।

इसी नुकसान को लेकर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से उन्होंने किसानों केा हुए नुकसान के लिए मुआवजे कि मांग कि है। आर्य ने फसल बीमा का खर्च भी सरकार को वहन करने का आग्रह किया है।

आर्य में पत्र में लिखा कि पिछले कुछ दिनो से हो रही झमाझम बारिश ने पहाड़ से लेकर तराई तक भारी बारिश और तूफानी हवाओं के कारण किसानो बाग्वानो केा बडा भाी नुकसान हुआ है। खेत में खड़ी फसलों पर बारिश और ओलावृष्टि कहर बनकर बरसी है।

आर्य ने किसानों की पीड़ा को व्यक्त करते हुए कहा है कि एक किसान पूरे साल सुरक्षा और चिंता के भाव में जीने को मजबूर रहता है। मसेम में बदलाव होने के कारण कभी सुख पढने तो कभी भारी बारिश किसानों के सपनों को तोड़ देती है।

आर्य ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि डीजल,पेट्रोल,कीटनाशक,खाद,बीज आदि के दाम सरकार ने बढ़ाया है और सरकार इन मूल्यों में लगातार वृद्धि कर रही है जिससे खेती करने की लागत में भी लगातार इजाफा हो रहा है।

इसके बाद भी किसानों को पर्याप्त लागत नहीं मिलती। अभी तक किसानों के पुराने सालों के बीमा राशि का भुगतान भी नहीं हुआ है आर्य ने कहा कि इसके विपरीत फसल बीमा योजना के नाम पर कंपनियां करोडो का मुनाफा कमा रही है।

आर्य ने सरकार से आग्रह किया है कि राज्य सरकार को पीड़ित किसानों को राहत प्रदान करते हुए तत्काल मुआवजा देने के साथ ही फसल बीमा का खर्च भी बहन करना चाहिए।

About Post Author