आधे रेट पर मिलेगा चीनी और नमक

देहरादून। प्रदेश की धामी सरकार अब प्रदेश भर के गरीब परिवारों को चीनी और नमक बाजार से आधे रेअ पर मेहया करणी की नीति बनाने जा रही है।
प्रदेश की खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने इस संबंध मे कैबिनेट प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये हैै। इस योजना का लाभ प्रदेश भर के 1.76 लाख अंत्योदय और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना एनएफएसए वाले 12 लाख परिवारों को मिलेगा।

विधानसभा के सभागार मे मंगलवार को खाद्य मंत्री ने विभागीय समीक्षा की इसी समीक्षा बैठक के दौरान आर्य ने विभागीय अधिकारियों के साथ योजना का खाका तैयार किया।

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए आर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार पहले से ही गरीब लोगों को रियायती मूल्य पर चीनी नमक देने का निर्णय लिया था। जिसके बाद इस बार बजट मे इसका प्रावधान कर दिया गया है।

विभाग का मानना है कि हर गरीब व्यक्ति को दोनो ही उपयोगी वस्तु बाजार से आधे मूल्य पर उपलब्ध कराई जाए। आपको बता दे कि इन दिनों बाजार मे चीनी 20 रुपये प्रति किलो मिल रही है। इस योजना के लागू होने के बाद राशन की दुकानो मे चीनी 20 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

इसी तरह नमक भी बाजार से आधे दाम पर ही मिलेगा। वही अंत्योदय कार्ड धारक को इस वक्त 13.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से हर महीने एक किलो चीनी दी जाती है।

उनके इस फैसले पर अब कैबिनेट मे विचार किया जाएगा। आर्य ने इस फैसले को अगली कैबिनेट बैठक मे लाने का निर्णय लिया है। वही कैबिनेट की मंजूरी के बाद एक महीने के भीतर ही रियायती मूल्य पर चीनी और नमक देना शुरू कर दिया जाएगा।इस योजना के तहत राशन डीलर को भी प्रति कार्ड एक रुपये लाभांश दिया जाएगा।

About Post Author