उत्तराखंड में मजार पर सियासत!

रिपोर्ट: अज़हर मलिक

काशीपुर, उत्तराखंड में चुनाव से पहले एक बार फिर अवैध मजारों पर घमासान छिड़ गया है। दअरसल राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में अवैध मजारों को ध्वस्त करने का ऐलान किया है. साथ ही मुख्यमंत्री धामी ने ‘लैंड जिहाद’ को लेकर भी चेतावनी दी है.उन्होने कहा कि जो भी लोग अवैध अतिक्रमण के पीछे लगे हुए हैं वो खुद ही अतिक्रमण को हटा लें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहे.मुख्यमंत्री धामी के इस ऐलान का राज्य की साधु संतों ने भी स्वागत किया है। वहीं इस मामले पर विपक्षी दलों का कहना है कि बीजेपी चुनाव से पहले धार्मिक उनमाद फैलाने का काम करती है। सरकार असल मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए ऐसे हत्कंडे अपना रही है, देखिए हमारी स्पेशल रिपोर्ट

देवभूमि उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे के मामले सामने आ रहे हैं. इसी बीच अब धामी सरकार सख्त है और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी साफ कह दिया है कि देवभूमि उत्तराखंड से अवैध मजारों को ध्वस्त करेंगे. इसके साथ ही सीएम धामी ने कहा है कि ये नया उत्तराखण्ड है यहां अतिक्रमण करना तो दूर इसके बारे में अब कोई सोचे भी नहीं. आपको बता दें कि एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में एक हजार से अधिक ऐसे स्थान चिन्हित किए गए हैं जो अनावश्यक रूप से बना दिए गए हैं. कहीं पर मजार बना दी गई हैं और कहीं कुछ, लेकिन जब इन्हें खोदा गया तो इनके नीचे कुछ अवशेष नहीं निकल रहे हैं. साथ ही मुख्यमंत्री धामी ने ‘लैंड जिहाद’ को लेकर भी बड़ी चेतावनी दी है.जबकि विपक्ष ने सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए हैं.

देवभूमि उत्तराखंड गंगा, यमुना जैसी पवित्र नदियों का उद्गम स्थल है, गंगा जमुनी तहजीब के नाम से पहचान रखने वाला उत्तराखंड चर्चा में है, काशीपुर में एक कार्यक्रम के दौरान में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि भाजपा मेन मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए मजार का मुद्दा ला रही है ताकि जनता का ध्यान महंगाई बेरोजगारी भ्रष्टाचार से हट सके,जो वास्तविक मुद्दे हैं महंगाई का है बेरोजगारी का है पानी नहीं मिला, बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है पेंशन नहीं मिल रही है भाजपा को बताने के लिए कोई बात नहीं है सड़क में गड्ढे,गड्ढों में सड़क, इसलिए सारी भाजपा कह रही है मजार तू ही मेरी रक्षा कर, इसलिए आजकल मजार मजार भाजपा कर रही है

धामी के इस बयान को लेकर राजनीतिक रूप से चर्चाएं तेज है. खास तौर पर काँग्रेस ने इस पर जोरदार पलटवार किया है. उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा मै सनातन धर्म से हूँ। हमारे भी पूर्वजों के वन विभाग की जमीन पर वर्षों पुराने मंदिर हैं वहाँ भंडारे होते हैं क्या उसे तोड़ सकते हैं. उत्तराखंड में मजार पर सियासत बढ़ती दिखाई दे रही है.

कुल मिलाकर चुनाव से पहले राज्य में अवैध मजारों पर घमासान छिड़ गया है। सीएम धामी की माने तो प्रदेश में एक हजार से ज्यादा ऐसे स्थान सरकार ने चिन्हित किए गए हैं जो अनावश्यक रूप से बना दिए गए हैं.ऐसे में सवाल ये है कि क्या धामी की चेतावनी का असर दिखाई देता है या नहीं अब आने वाला समय ही बताएगा.

About Post Author