दो हजार देकर महंगा सामान खरीद रहे लोग

देहरादून। केन्द्र सरकार द्वारा दो हजार के नोट को चलन से बाहर करने के फैसले के बाद लोगों मे असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई है। दो हजार के नोट के चलन से बाहर होने के बाद अब लोगों के घर से दो हजार के नोट बाहर आना शुरू हो गया है। कुछ लोग दो हजार के नोट को देकर मंहगे मंहगे समान खरीद रहे हैं तो कुछ लोग इननोटों से गहने खरीद रहे है। लोग के समान खरीदने से जहां व्यापारी वर्ग मे एक और खुशी की लहर है तो वहीं व्यापारियों को अब इस बात की चिंता सताने लगी है कि अब इन नोटों को बैंक मे कैसे जमा किया जाए।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा शुक्रवार को दो हजार के नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी।  वहीं 23 मई से 30 सितंबर के बीच इन नोटों को एक्सचेंज या बैंक मे जमा कर सकते हैं।

लेकिन बाद में इन नोटों को लेकर कोई समस्या न हो इसलिए लोगो जैसे कैसे इन नोटों को चलाने का प्रयास कर रहे हैं।हालांकि बैंक में भी एक्सचेंज के लिए कुछ सीमा तय की गई है। जिससे लोग महंगे सामान खरीदने के लिए इन्हीं नोटों को उपयोग मे ले रहे हैं।

वही देहरादून के सर्राफा और इलेक्ट्रॉनिक बजार मे भी लोगो ने जमकर टीवी,फ्रिज,वाशिंग मशीन,मोबाइल फर्नीचर आदि सामान जमकर खरीदें जिससे इन बाजार मे भी खूब चहल पहल रही जिससे व्यापारियों मे काफी उत्साह देखने को मिला। व्यापारियों ने बताया की खरीददारी करने वालो अधिकांश लोगों ने दो हजार के नोटो का उपयोग किया।

About Post Author